स्टील उद्योग की मदद करेगा केन्द्र

Saturday, August 8, 2015

A A

अरुण जेटली-वित्त मंत्री

रायपुर | संवाददाता: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि केन्द्र छत्तीसगढ़ के स्टील उद्योग की मदद करेगा. उल्लेखनीय है कि स्टील के दाम साल 2005 के दामों पर ही स्थिर हैं जिससे छत्तीसगढ़ के स्टील उद्योग संकट में हैं. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने शनिवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली से मुलाकात कर छत्तीसगढ़ के स्टील उद्योगों की समस्याओं से उन्हें अवगत कराया. केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि केन्द्र सरकार स्टील उद्योग की समस्याओं को दूर करने के लिए हर संभव कदम उठाएगी.

मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय वित्त मंत्री को बताया की स्टील उद्योग कड़ी चुनौती के दौर से गुजर रहा है. उन्होंने बताया की स्टील बनाने की लागत तो लगातार बढ़ रही है लेकिन स्टील की कीमत में कोई वृद्धि नहीं हुई है. उन्होंने बताया की वर्तमान में स्टील की प्रति टन दर वही है जो 2005 में थी.

उन्होंने वित् मंत्री को बताया की अगर स्टील की दरों को प्रतिस्पर्धी बनाने के उपाय नहीं किये गए तो इस उद्योग के सामने संकट उत्पन्न हो सकता है. उन्होंने बताया की देश में स्टील उद्योग में 6 लाख लोग कार्यरत है और छत्तीसगढ़ जैसे राज्य में जो देश में स्टील के सबसे बड़े उत्पादकों में है, रोजगार की समस्या उत्पन्न हो जायेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा की छत्तीसगढ़ में इन चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के चलते स्टील उद्योग या तो बंद हो रहे है या उन्होंने उत्पादन कम कर दिया है. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार अपनी ओर से इन उद्योगों को रियायत दे रही है, लेकिन केन्द्र सरकार के स्तर पर भी अगर कदम उठाये जायेंगे तो इस उद्योग और इससे जुडे़ लोगो को लाभ मिलेगा. इस अवसर पर छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, उद्योग एवं वाणिज्यिक कर मंत्री अमर अग्रवाल भी उपस्थित थे.

Tags: , , , , ,