छत्तीसगढ़ के विकास में मदद: मोदी

Wednesday, June 11, 2014

A A

रमन-मोदी

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: प्रधानमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के विकास को गतिमान बनाने के लिए केन्द्र सरकार पूरी मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के पिछड़े क्षेत्रों खासकर बस्तर और अन्य जनजाति बहुल क्षेत्रों के विकास के लिए केन्द्र सरकार विशेष जोर देगी. प्रधानमंत्री ने यह बात आज नई दिल्ली में अपने निवास पर मुख्यमंत्री रमन सिंह के साथ आयोजित बैठक में कही.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में एक ’नालेज सिटी’ विकसित करने के लिए मुख्यमंत्री को पहल करने को कहा. उन्होंने कहा कि नालेज सिटी की स्थापना के लिए केन्द्र सरकार पूरी मदद देगी. इस नालेज सिटी में सभी विधाओं से संबंद्ध उच्च स्तरीय संस्थान स्थापित किये जायेंगे.

प्रधानमंत्र के साथ बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ से जुड़े नौ प्रमुख मुद्दों पर प्रधानमंत्री का ध्यान आकर्षित किया. इनमें अनुसूचित जनजाति बहुल पिछड़े क्षेत्रों के लिए विशेष आर्थिक पैकेज की मांग, नक्सल समस्या के निराकरण के लिए केन्द्र के स्तर पर टास्क फोर्स बनाने का सुझाव, आंध्रप्रदेश पुनर्गठन अधिनियम की तरह छत्तीसगढ़ में भी शिक्षा और अधोसंरचना विकास परियोजनाओं की स्वीकृति, वन और पर्यावरण क्लीयरेंस के मामलों को स्ट्रीम लाइन करना, देश में 100 नये शहर बनाने की योजना में छत्तीसगढ़ के नया रायपुर को भी शामिल करने और सरगुजा के अल्ट्रामेगा पावर प्रोजेक्ट से संबंधित विषय शामिल थे.

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को बताया कि छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जनजाति और जाति की बड़ी संख्या , 44 प्रतिशत से अधिक वनाच्छादित क्षेत्र , मानव विकास सूचकांक में छत्तीसग़ढ़ का राष्ट्रीय औसत से काफी कम होना , सड़क और रेल घनत्व का अन्य राज्यों की तुलना में काफी कम होना तथा एक बड़े क्षेत्र का वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित होना उसे विशेष आर्थिक पैकेज दिलाये जाने का पात्र बनाता है.

Tags: , , , ,