समीक्षा बैठक करेंगे मुख्य निर्वाचन आयुक्त

Friday, October 18, 2013

A A

मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी एस संपत

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा कर उसे अंतिम रूप देने के लिए मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) वी.एस. संपत व आयुक्त एच.एस. ब्रह्मा शुक्रवार को रायपुर पहुँचे. वह राज्य में विधानसभा की 18 सीटों पर पहले चरण के मतदान की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए शनिवार को आला अफसरों के साथ बैठक करेंगे. दूसरे चरण की अधिसूचना जारी होने के बाद वे फिर रायपुर आएंगे.

विगत चार अक्टूबर को आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए चुनाव अगले माह दो चरणों में कराए जाने हैं. पहले चरण में बस्तर संभाग व राजनांदगांव जिले के 18 एवं दूसरे चरण में शेष छत्तीसगढ़ की 72 सीटों के लिए क्रमश: 11, 19 नवंबर को मतदान होगा. पहले चरण की अधिसूचना शुक्रवार को जारी की जा रही है.

पहले चरण के सभी 18 निर्वाचन क्षेत्र नक्सल प्रभावित जिलों में होने के कारण निष्पक्ष, निर्भीक चुनाव कराना आयोग के लिए चुनौतीपूर्ण होगा. इसके चलते ही आयोग ने सभी 18 क्षेत्रों के लिए पृथक कार्यक्रम बनाते हुए जनता में विश्वास पैदा करने के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों की 560 कंपनियां तैनात करने का फैसला लिया है.

जानकारी के अनुसार, संपत शनिवार को सभी 19 जिलों के निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक में तैयारियों की जिलेवार समीक्षा करेंगे. दोपहर तीन बजे सीईसी, राज्य के मुख्य सचिव सुनील कुमार, डीजीपी रामनिवास, एसीएस गृह एन.के.असवाल के साथ ‘रैप-अप’ बैठक करेंगे. इसके बाद शाम पांच बजे संपत पत्रकार वार्ता को भी संबोधित करेंगे.

निर्वाचन आयोग की टीम से मिलकर राजनीतिक दल के कुछ कार्यकर्ता भी अपनी समस्याओं और शिकायतों से उन्हें अवगत कराएंगे.

Tags: , ,