12वीं: छत्तीसगढ़ में भिलाई का दबदबा

Sunday, May 22, 2016

A A

आयुषी अग्रवाल-भिलाई

रायपुर | संवाददाता: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन 12वीं के रिजल्ट में छत्तीसगढ़ में भिलाई का दबदबा रहा. राज्य में भिलाई की आयुषी अग्रवाल ने 97.8 फीसदी अंकों के साथ प्रथम रही. आयुषी भिलाई के दिल्ली पब्लिक स्कूल के कॉमर्स स्ट्रीम की छात्रा है. उसके बाद भिलाई के ही रिषभ कुमार 97.4, तन्वी जैन 97.2 और अनिमेश सिंह 97 प्रतिशत अंक के साथ क्रमशः दूसरे, तीसरे व चौथे स्थान पर हैं. यह सभी भिलाई के दिल्ली पब्लिक स्कूल के साइंस स्ट्रीम के छात्र है.

छत्तीसगढ़ के समान ही देश में भी छात्राओं ने बाजी मारी है. दिल्ली की सुकृति गुप्ता और हरियाणा की पलक गोयल ने परीक्षा में पहला और दूसरा स्थान प्राप्त कर इस बार फिर लड़कियों का परचम लहराया है. बेहतर प्रदर्शन करते हुए 78.85 प्रतिशत लड़कों की तुलना में 88.58 प्रतिशत लड़कियां पास हुई हैं.

वर्ष 2015 में लड़कों का पास प्रतिशत 81.59 था, जबकि 90.87 प्रतिशत लड़कियां पास हुई थीं.

सीबीएसई के अनुसार, इस वर्ष 83.05 प्रतिशत विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की है, जबकि पिछले साल 82 प्रतिशत विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की थी.

केरल के तिरुवनंतपुरम में सर्वाधिक 97.61 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं और उसके बाद तमिलनाडु के चेन्नई में 92.63 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं.

इस वर्ष करीब 10,65,000 विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा में बैठे थे. परीक्षाएं एक मार्च से शुरू होकर 22 अप्रैल को समाप्त हुई थीं.

दिल्ली के मोंटफोर्ट स्कूल की सुकृति गुप्ता ने परीक्षा में सर्वाधिक अंक हासिल किए हैं. उन्हें 99.4 प्रतिशत अंक हासिल हुए हैं.

विज्ञान की छात्रा सुकृति को भौतिकी और रसायन शास्त्र में पूरे अंक हासिल हुए हैं, जबकि अंग्रेजी, गणित और कंप्यूटर विज्ञान में प्रत्येक में उन्हें 100 में से 99 अंक मिले हैं. कुल मिलाकर उन्हें 500 में से 497 अंक प्राप्त हुए हैं.

हरियाणा के कुरुक्षेत्र के टैगोर पब्लिक स्कूल की पलक गोयल अखिल भारतीय रैंकिंग में दूसरे स्थान पर रहीं. उन्हें सुकृति से केवल एक अंक कम मिला है. उन्होंने कुल 500 में 496 यानी 99.2 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं.

हरियाणा में करनाल के सेंट थेरेसा कान्वेंट स्कूल की सौम्या उप्पल और चेन्नई के के.के. नगर के पी.एस.बी.बी. सीनियर सेंकेंडरी स्कूल के अजीश सीकर दोनों को तीसरा स्थान मिला है. दोनों ने 99 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं.

विकलांग वर्ग के विद्यार्थियों में हरियाणा के फरीदाबाद के डीएवी पब्लिक स्कूल की मुदिता जगोता ने 97 प्रतिशत अंकों के साथ पहला स्थान प्राप्त किया है, जबकि यहां आर.के. पुरम के केंद्रीय विद्यालय के सिद्धार्थ विश्वास ने दूसरा स्थान और उत्तर प्रदेश के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के रक्षित मलिक ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है.

पिछले साल की तुलना में इस वर्ष शिक्षा बोर्ड में पंजीकरण करने वाले विद्यार्थियों की संख्या में 2.38 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

Tags: , , , ,