ओबामा के खिलाफ मुकदमा दायर

Thursday, February 13, 2014

A A

बराक ओबामा

वॉशिंगटन | एजेंसी: अमेरिका के एक सांसद ने बुधवार को, राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनएसए) द्वारा की गई खुफियागिरी के संबंध में ओबामा प्रशासन के खिलाफ आधिकारिक तौर पर मुकदमा दायर किया है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक केंतुकी से रिपब्लिकन सांसद, रैंड पॉल ने एनएसए की निगरानी के खिलाफ मुकदमा दायर किया. उन्हें और उनके सहयोगियों को आशा है कि एनएसए द्वारा जुटाए गए टेलीफोन आंकड़ों पर केंद्रित यह मामला सर्वोच्च न्यायालय जाएगा.

यह मुकदमा अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, नेशनल इंटेलिजेंस के निदेशक जेम्स क्लैपर और एनएसए के निदेशक कीथ अलेक्जेंडर को चुनौती देता है.

पॉल ने एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा कि बिना संदेह के, बिना न्यायाधीश के वारंट के और बिना स्पष्टीकरण के जिन लोगों के रिकॉर्ड जुटाए गए, देश के ऐसे लोगों के बीच इसके खिलाफ आक्रोश है.

वर्जीनिया के पूर्व अटार्नी जनरल केन कुकिनेनी इस मामले के शीर्ष वकील हैं. फ्रीडम वर्क्सं समूह के सीईओ और अध्यक्ष मैट किबे भी पॉल के साथ थे. ये इस बात से आश्वस्त होना चाहते हैं कि निगरानी संविधान की सीमाओं से बाहर तो नहीं हुई थी.

पॉल ने यह तर्क भी दिया कि इसका कोई सबूत नहीं है कि एनएसए की फोन डाटा की निगरानी से आतंकवाद रुका था.

मुकदमे की प्रतिक्रिया में न्याय विभाग ने बुधवार को कहा कि जैसा कि पहले कम से कम 15 न्यायाधीशों ने पाया, टेलीफोन मेटाडाटा कार्यक्रम वैध है.

Tags: ,