मोगादिशू में अल शबाब ने 11 जाने ली

Thursday, January 2, 2014

A A

बम

मोगादिशू | समाचार डेस्क: सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में अल शबाब द्वारा किये बम विस्फोट से 11 लोगों की मौत हो गई है. दो कार में हुए बम विस्फोटों से दर्जनों लोग घायल हो गये हैं. मोगादिशू के पुलिस अधिकारी युसूफ हायर ने कहा, “हम इसकी पुष्टि कर सकते हैं कि मृतकों की संख्या 11 हो गई है. इनमें चार सरकारी सैनिक और पांच नागरिक शामिल हैं.”

गौरतलब है कि बुधवार को मोगादिशू में एक होटल के बाहर दो कारों में भयंकर बम विस्फोट हुए. बताया जा रहा है कि हवाई अड्डे के पास स्थित होटल जजीरा के बाहर विस्फोटकों से लदी दो कारों में विस्फोट हुआ. इस होटल में सरकारी अधिकारियों और स्थानीय कारोबारियों का आना-जाना लगा रहता है.

सोमालिया के प्रधानमंत्री अब्दीवेली शेख अहमद ने हमले की निंदा की है. उन्होंने ट्वीट किया, “आतंकवादियों ने वर्ष 2014 की शुरुआत 2013 के अंत की हिंसक वारदातों और हत्याओं की तरह ही की है. सोमालिया को उनके खिलाफ एकजुट करने का काम करेंगे.”

वर्ष 2011 में मोगादिशू से निकाल बाहर किए गए सोमालियाई आतंकवादी समूह अल शबाब ने हमले की जिम्मेदारी ली है.

अल शबाब

अल शबाब अल कायदा से जुड़ा हुआ आतंकवादी संगठन है. इसका पूरा नाम हरकत अल शबाब अल मुजाहिदीन है. इसमें करीब 15 हजार लड़ाके हैं जिन्होंने अफगानिस्तान तथा इराक में ट्रेनिंग ली है. यह संगठन शरीयत के कानून की वकालत करता है. यह संगठन अपने आप के इस्लाम के विरोधियों का दुशमन करार देता है.

सोमालिया

यह देश अफ्रीका के पूर्वी किनारे पर स्थित एक देश है. जिसे पूर्व में सोमाली लोकतांत्रिक गणराज्य के नाम से जाना जाता था. इसके उत्तर-पश्चिम में जिबूती, दक्षिण-पश्चिम में केन्या, उत्तर में अदन की खाड़ी, पूर्व में हिन्द महासागर और पश्चिम में इथियोपिया स्थित है. सोमालिया में प्राकृतिक संपदा एवं संसाधन बहुत हैं, लेकिन कुशल नेतृत्व के अभाव और बाहरी हस्तक्षेप के चलते देश ग़रीबी के दलदल में फंसता चला गया. नतीजा यह हुआ कि आज वह दुनिया के सबसे निर्धनतम देशों में गिना जाता है.

Tags: , , ,