मोदी लहर पर लगाम

Tuesday, September 16, 2014

A A

मोदी लहर पर लगाम

नई दिल्ली | संवाददाता: नरेंद्र मोदी की लहर पर लगाम लग गई है. देश भर में हुये उपचुनाव में भाजपा को कई जगहों पर हार का सामना करना पड़ा है. बिहार के उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी को पहले ही हार का सामना करना पड़ा था और पार्टी 10 में से केवल 4 सीटें जीत पाई थी. अब देश भर में आये चुनाव परिणाम ने भी भाजपा को झटका दिया है.

शनिवार को नौ राज्यों में विधानसभा की 33 और लोकसभा की तीन सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट डाले गए थे. संसदीय सीटों में गुजरात की वडोदरा, उत्तऔर प्रदेश की मैनपुरी और तेलंगाना की मेडक सीट शामिल थी, जबकि विधानसभा की 33 सीटों में से उत्तर प्रदेश में 11, गुजरात में नौ, राजस्थान में चार, असम में तीन, पश्चिम बंगाल में दो और एक-एक सीट छत्तीसगढ़, तेलंगाना, त्रिपुरा और सिक्कि‍म में थी.

उत्तर प्रदेश और गुजरात में भाजपा को भारी नुकसान होता दिख रहा है. उत्तर प्रदेश की 11 में से 8 सीटों पर समाजवादी पार्टी आगे चल रही है, जबकि इन सभी सीटों पर अब तक भाजपा काबिज थी. भाजपा के गढ़ गुजरात में भी कांग्रेस ने दो सीटें जीत ली हैं. राजस्थान की दो-दो सीटों पर भाजपा और कांग्रेस आगे चल रही है. हालांकि भाजपा पश्चिम बंगाल की एक सीट जीतने में कामयाब रही है.

वहीं गुजरात की वडोदरा लोकसभा सीट पर भाजपा ने आसानी से जीत दर्ज कर ली. इसी तरह राजस्थान की चार सीटों में से एक पर कांग्रेस की जीत हुई है, जबकि 2 सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है.

Tags: , , , , , , , , , ,