पास-पड़ोस

बिहार में पान खरीदे, कंडोम मुफ्त पाइये

पटना | एजेंसी: बिहार के कटिहार में एक दुकानदार पान खरीदने से कंडोम मुफ्त में बांट रहा है. उसका कहना है कि देश की जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिये यह उसका छोटा सा प्रयास है. बिहार में जनसंख्या नियंत्रण की एक अनूठी कोशिश के तहत एक पान विक्रेता अपने ग्राहकों को पान के साथ कंडोम मुफ्त में दे रहा है. उसका कहना है कि इसके जरिये वह लोगों को जनसंख्या नियंत्रण के लिए जागरूक करने की कोशिश कर रहा है. कटिहार जिले के फालका बाजार में पान की दुकान चलाने वाले नंदलाल साह ने कहा, “मैं उन सभी लोगों को मुफ्त में कंडोम देता हूं, जो मेरी दुकान पर पान के लिए आते हैं. मुफ्त में कंडोम कई लोगों को आकर्षित करता है. यह कदम लोगों को जनसंख्या नियंत्रण के लिए जागरूक करने में भी मददगार है.”

साह की उम्र 40 साल के आसपास है. उनका कहना है, “यह जनसंख्या नियंत्रण की दिशा में मेरा छोटा सा प्रयास है.”

उन्होंने बताया कि कुछ गैर-सरकारी संगठन, चिकित्सा प्रतिनिधि तथा अन्य उन्हें मुफ्त बांटने के लिए कंडोम मुहैया कराते हैं. लेकिन कई बार समय पर उनसे यह नहीं मिलने के कारण उन्हें कंडोम खरीदना भी पड़ता है.

बकौल साह, कंडोम के मुफ्त वितरण से उनके पान की बिक्री भी खूब हो रही है. उन्होंने कहा, “कई लोग मुफ्त कंडोम के लिए पान की खरीद करते हैं और इस तरह मेरे पान की भी खूब बिक्री हो रही है.”

उन्होंने कहा, “मैंने अब तक 300 महिलाओं को बंध्याकरण के लिए समझाया है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!