रुपया गिरा, प्रति डॉलर 65.56 का हुआ

Thursday, August 22, 2013

A A

डालर के मुकाबले रुपया

मुंबई | एजेंसी: रुपया गिरते-गिरते गुरुवार को डालर के मुकाबले 65 के स्तर से भी नीचे आ गया. गौर तलब है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा अगले महीने से ही प्रोत्साहन को वापस लिए जाने का संकेत देने पर रुपये में ताजा गिरावट दर्ज की गई. अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में यहां रुपये ने पिछले दिन के बंद स्तर से 2.2 फीसदी गिरावट दर्ज करते हुए डॉलर के मुकाबले 65.56 का नया ऐतिहासिक निचला स्तर छू लिया. बुधवार को रुपये ने 64.54 का रिकार्ड निचला स्तर छुआ था.

बुधवार को रुपया 86 पैसे की गिरावट दर्ज करते हुए डॉलर के मुकाबले 64.11 के स्तर पर बंद हुआ था. अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा अगले महीने से ही प्रोत्साहन की वापसी शुरू करने का संकेत देने से मुद्रा में कमजारी दर्ज की गई. प्रोत्साहन की वापसी से पूंजी बाजार से और भी अधिक पूंजी का बाहर की ओर प्रवाह होगा, जिससे मुद्रा पर और दबाव बनेगा.

अमरीकी फेडरल रिजर्व द्वारा प्रोत्साहन की वापसी का संकेत देने पर इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड सहित कई अन्य उभरती अर्थव्यवस्थाओं की मुद्राओं में भी कई सालों में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है.

भारतीय रिजर्व बैंक और केंद्र सरकार द्वारा कई कदम उठाने के बाद भी रुपये में कमजारी जारी है. बैंक ने कई अन्य कदमों के अलावे अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) से पूंजी आकर्षित करना तथा शेयर और बांड में पोर्टफोलियों निवेश को भी आसान कर दिया है.

भारतीय रिजर्व बैंक ने मंगलवार को 8,000 करोड़ रुपये के बांड पुनर्खरीद सहित नकदी नरम करने के कई उपायों की घोषणा की थी, ताकि अर्थव्यवस्था के उत्पादक क्षेत्रों को पर्याप्त ऋण प्रवाह सुनिश्चित किया जा सके, लेकिन इसके बावजूद रुपये में गिरावट थम नहीं रही है.

Tags: , ,