स्नोडेन द्वारा लीक दस्तावेजों की जाँच शुरु

Saturday, August 24, 2013

A A

एडवर्ड स्नोडेन

लंदन | एजेंसी: एडवर्ड स्नोडेन द्वारा गार्जियन अखबार को गोपनीय अमेरिकी दस्तावेज लीक किए जाने के मामले की जांच ब्रिटिश पुलिस ने शुरू कर दी है. एक सरकारी वकील ने कहा कि जब्त दस्तावेज अत्यंत संवेदनशील हैं. स्काटलैंड यार्ड से जुड़े वकील जोनाथन लेडलॉ ने कहा, “लीक दस्तावेज अत्यधिक संवेदनशील थे और उससे सार्वजनिक सुरक्षा को गंभीर खतरा पैदा होगा. इसलिए पुलिस ने एक आपराधिक जांच शुरू की है.”

लेडलॉ ने लंदन उच्च न्यायालय में यह बात कही. यहां पर गार्जियन के संवाददाता ग्लेन ग्रीनवाल्ड के ब्राजील के सहयोगी डेविड मिरांडा ने उनसे जब्त की सामग्री की जांच पर रोक लगाने की याचिका दायर की है.

न्यायालय के आदेश के अनुसार ब्रिटिश पुलिस राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे और आतंकवाद से संबंधित किसी भी सामग्री की जांच कर सकती है. बहरहाल, ब्रिटिश गृह विभाग और पुलिस को स्नोडन से संबंधित सामग्री की जांच जारी रखने का आदेश दिया गया है.

मिरांडा को रविवार को हीथ्रो हवाईअड्डे पर बिना किसी आरोप के नौ घंटे तक रोक कर रखा गया था. उनका लैपटाप, फोन, मेमोरी कार्ड और कुछ डीवीडी ब्रिटिश खुफिया विभाग ने जब्त कर लिया है. वह सोमवार को रियो डी जनेरियो वापस लौट गए.

Tags: , ,