बॉस्टन धमाकों का दूसरा आरोपी गिरफ्तार

Saturday, April 20, 2013

A A

ज़ोखर सारनाइफ

बॉस्टन:अमरीका के बॉस्टन में हुये धमाकों के दूसरे आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार करने का दावा किया है. 19 साल के इस युवक का नाम ज़ोखर सारनाइव बताया जाता है. इससे पहले पुलिस उसके बड़े भाई 26 साल के तामेरलेन सारनाइव को पहले ही इस मामले में एक मुठभेड़ में मार चुकी है. ज़ोखर सारनाइव को बोस्टन के वाटरटाउन इलाके में एक नाव से गिरफ्तार किया गया.

गौरतलब है कि बॉस्टन में सोमवार को हुये तीन ब्लास्ट में तीन लोगों की मौत हो गई थी और 175 लोग घायल हो गये थे. उसके बाद से ही दो संदिग्ध लोगों की पुलिस ने तस्वीरें जारी की थीं.

चेचन मूल के ज़ोखर सारनाइव और तामेरलेन सारनाइव पिछले एक दशक से अमरीका में रह रहे थे. इन दोनों के खिलाफ 2 साल पहले एक देश ने आतंकवादी गतिविधियों में होने की शिकायत की थी लेकिन अमरीका ने अपनी जांच में ऐसा कुछ नहीं पाने के बाद इस मामले की फाइल बंद कर दी थी.

बोस्टन में ब्लास्ट की घटना में इन दोनों भाइयों के लिप्त होने की घटना के बाद इन दोनों भाइयों की पुलिस ने तलाश शुरु की. लेकिन ये पकड़ में नहीं आये. दोनों ने मिलकर एक यूनिवर्सिटी पुलिसकर्मी की गुरुवार को गोली मार कर हत्या कर दी और बाद में पुलिसकर्मियों पर भी विस्फोटक फेके. इसके बाद पुलिस कार्रवाई में तामेरलेन सारनाइव मारा गया और दूसरा भाई ज़ोखर सारनाइव भाग निकला था. अब ज़ोखर सारनाइव को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

Tags: , , , ,