शाहरुख की ब्रांड वैल्यू क्रिकेटरों से ज्यादा

Tuesday, November 4, 2014

A A

शाहरुख खान

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: शाहरुख खान ब्रांड वैल्यू के मामले में देश के किंग खान हैं. ग्लोबल कंसल्टेंसी फर्म अमरीकन अप्रेजल के अनुसार शाहरुख खान की ब्रांड वैल्यू देश में सबसे ज्यादा है. उनके बाद रणबीर कपूर का नाम आता है. ग्लोबल कंसल्टेंसी फर्म अमरीकन अप्रेजल के हालिया सर्वे के अनुसार बालीवुड के किंग खान की ब्रांड वैल्यू 1,011 करोड़ रूपये है. जबकि रणबीर कपूर की ब्रांड वैल्यू 793 करोड़ रूपये की है तथा एमएस धोनी की ब्रांड वैल्यू 441 करोड़ रूपये है. अमरीकन कंसल्टेंसी फर्म के द्वारा जारी सूची में 10 नाम हैं जिनमें से केवल 2 क्रिकेटरों के हैं तथा बाकी के 8 नाम बालीवुड से है. इस प्रकार से मनोरंजन की दुनिया, क्रिकेट की दुनिया से ब्रांड वैल्यू के मामले में आगे है.

ग्लोबल कंसल्टेंसी फर्म अमरीकन अप्रेजल ने ब्रांड वैल्यू की गणना संबंधित सेलेब्रिटी की प्रतिष्ठा तथा पैसा पैदा करने की क्षमता के आधार पर निकाला है. अमरीकन अप्रेजल इंडिया के एमडी वरुण गुप्ता ने कहा, “संबंधित सिलेब्रिटी के दमखम वाले क्षेत्र में उसके प्रदर्शन के आधार पर ब्रैंड वैल्यू में काफी बदलाव आया.” उन्होंने बताया कि हो सकता है कि क्रिकेट फील्ड में बेहतर प्रदर्शन न कर पाने का असर धोनी की ब्रैंड वैल्यू पर पड़ा हो. इस सूची में केवल 3 महिलाओं के नाम हैं जो भी बालीवुड से ही हैं. इनके नाम हैं दीपिका पादुकोण, कटरीना कैफ और करीना कपूर.

ये हैं लिस्ट के टॉप 10
1. शाहरूख खान
2. रणबीर कपूर
3. महेंद्र सिंह धोनी
4. विराट कोहली
5. आमिर खान
6. सलमान खान
7. दीपिका पादुकोण
8. रितिक रोशन
9. कैटरीना कैफ
10. करीना कपूर

शाहरुख खान के जन्मदिन के आसपास जारी इस सूची में भारतीयों में सबसे ज्यादा ब्रांड वैल्यू वाला सेलिब्रिटी होने का खिताब उनके लिये नायाब तोहफा है.

Tags: , , , , , , , , , , , , , ,