शिवसेना के विरोध में उतरा बॉलीवुड

Saturday, October 24, 2015

A A

अनुराग कश्यप

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: देर से ही सही बॉलीवुड की हस्तियों ने शिवसेना द्वारा पाकिस्तान के कलाकारों के विरोध को गलत कहा है. शिवसेना द्वारा पाकिस्तान के कलाकारों का विरोध करने की खिलाफत करने वालों में बॉलीवुड के निर्देशक अनुराग बासु, निर्देशक कबीर खान, अभिनेता इमरान हाशमी, निर्देशक मोहित सूरी, अभिनेत्री सोहा अली खान तथा निर्देशक उमंग कुमार शामिल हैं. उल्लेखनीय है कि शिवसेना ने पाकिस्तान के गायक गुलाम अली के कार्यक्रम का विरोध किया था. इस तरह से बॉलीवुड हस्तियां शिवसेना की ओर से पाकिस्तानी कलाकारों को निशाना बनाए जाने के बाद खुलकर उनके समर्थन में उतर आई हैं. उनका कहना है कि कला व रचनात्मकता का गला नहीं घोटना चाहिए.

महाराष्ट्र में सत्तारूढ गठबंधन की भागीदार शिवसेना ने यहां पिछले दिनों पाकिस्तानी गजल गायक गुलाम अली का संगीत कार्यक्रम रद्द किए जाने के लिए मजबूर कर दिया था. शिवसेना कार्यकर्ताओं ने यह भी कहा कि वे किसी भी पाकिस्तानी कलाकार, क्रिकेटर या कलाकार को महाराष्ट्र में कदम नहीं रखने देंगे.

बॉलीवुड हस्तियां संगीत कार्यक्रम ‘ब्यूटी एंड द बीस्ट’ के प्रीमियर पर मौजूद थीं. इस दौरान उन्होंने शिवसेना की धमकी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि कला और संस्कृति को राजनीति से दूर रखना चाहिए.

फिल्म निर्देशक अनुराग बासु ने कहा, “हमें इसके पीछे की वजह या मंशा नहीं मालूम. यहां कुछ पाकिस्तानी फिल्में भी रिलीज हुई थीं, उस वक्त ये लोग कहां थे?”

‘बजरंगी भाईजान’ के निर्देशक कबीर खान ने कहा, “मेरा मानना है कि कला और संस्कृति को राजनीति से दूर रखना चाहिए. राजनीति की अपनी जगह और संस्कृति की अपनी अलग जगह है.”

अभिनेता इमरान हाशमी ने कहा, “रचनात्मकता पर कोई सीमा नहीं होनी चाहिए.”

अभिनेत्री सोहा अली खान ने कहा, “इस देश का कलाकार और नागरिक होने के नाते मुझे यह गलत लगता है.”

निर्देशक उमंग कुमार, “यह सही नहीं है और मुझे लगता है कि यह रुकेगा, लेकिन यह नहीं होना चाहिए.”

निर्देशक मोहित सूरी ने कहा, “मैं रोक में यकीन नहीं रखता. कला को स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ना चाहिए.”

Tags: , , , ,