2014 में बॉलीवुड रचनात्मकता रहा

Tuesday, December 30, 2014

A A

'हैप्पी न्यू ईयर'-फिल्म

नई दिल्ली | मनोरंजन डेस्क: वर्ष 2014 में बालीवुड रचनात्मक तथा नयेपन से भरपूर फिल्में लाता रहा. इनमें से कुछ फिल्मों ने भरपूर कमाई की तथा कुछ ने नाम मात्र की कमाई की है. वर्ष 2014 में यूं तो सालभर बिग बजट फिल्में आती रहीं, लेकिन उनके बीच ‘क्वीन’, ‘हाईवे’, ‘मेरी कॉम’ और ‘हैदर’ जैसी कम बजट की फिल्मों ने भी जबर्दस्त कमाई की. इनकी शैली, कहानी और प्रस्तुति के नयेपन ने साबित कर दिया कि दर्शकों की पसंद बदल गई है. इन्होंने साबित कर दिया कि सही से पेश करने पर दर्शक कोई भी कहानी सराहेंगे.

2014 की ऐसी ही शीर्ष 10 हिदी फिल्मों की सूची

1. हाईवे : दिल्ली, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में फिल्माई गई इस फिल्म ने 30 करोड़ रुपये कमाए. यह करीब 25 करोड़ रुपये के बजट में बनी थी.

2. क्वीन : हास्य-ड्रामा से भरपूर इस फिल्म में अभिनेत्री कंगना रनौत एक आम लेकिन प्रेरणा देने वाली लड़की की भूमिका में नजर आईं. 25 करोड़ में बनी ‘क्वीन’ ने भारत में 55 करोड़ रुपये कमाए.

3. सिटीलाइट्स : छह करोड़ से भी कम बजट में बनी हंसल मेहता निर्देशित ‘सिटीलाइट्स’ ने बॉक्स ऑफिस पर 10 करोड़ रुपये बटोरे. फिल्म अपनी अनूठी कहानी और राजकुमार राव के जबर्दस्त अभिनय के लिए सराही गई.

4. किक : सलमान खान अभिनीत ‘किक’ ईद पर रिलीज हुई थी. इससे साजिद खान ने निर्देशन में कदम रखा. 100 करोड़ रुपये से अधिक के बजट वाली इस फिल्म ने करीब 211 करोड़ रुपये कमाए.

5. मर्दानी : बाल तस्करी की कहानी वाली ‘मर्दानी’ करीब 30 करोड़ रुपये के बजट में बनी, जिसमें अभिनेत्री रानी मुखर्जी मुख्य भूमिका में नजर आईं. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 40 करोड़ रुपये की कमाई की.

6. मेरी कॉम : करीब 50 करोड़ के बजट वाली ‘मेरी कॉम’ बॉक्सिंग चैंपियन मेरी कॉम के जीवन पर आधारित है. फिल्म में प्रियंका ने मेरी कॉम की भूमिका निभाई. फिल्म 54 करोड़ रुपये कमाने में सफल रही.

7. हैदर : विशाल भारद्वाज निर्देशित ‘हैदर’ 40 करोड़ रुपये के बजट में बनी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर 50 करोड़ रुपये कमाए. फिल्म शेक्सपियर के नाटक ‘हैमलेट’ का फिल्मी रूप है, जिसमें शाहिद कपूर, तब्बू, के के मेनन, इरफान खान और श्रद्धा कपूर मुख्य भूमिका में हैं.

8. बैंग बैंग : ‘बेसिर पैर की’, और ‘दिशाहीन’ बताए जाने के बावजूद ऋतिक रोशन अभिनीत ‘बैंग बैंग’ ने 145 करोड़ रुपये कमाए. फिल्म के निर्माण पर 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आई थी.

9. हैप्पी न्यू ईयर : शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की मुख्य भूमिका वाली ‘हैप्पी न्यू ईयर’ 125 करोड़ रुपये के भारी-भरकम बजट में बनी. घरेलू बॉक्स ऑफिस पर यह 188 करोड़ रुपये कमाने में सफल रही.

10. पीके : ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट’ आमिर खान अभिनीत ‘पीके’ को लेकर जहां एक ओर वाक-युद्ध छिड़ा हुआ है, वहीं इसका मोटी कमाई करने का सिलसिला भी जारी है. 110 करोड़ के बजट वाली ‘पीके’ ने रिलीज के बाद दूसरे सप्ताह में ही 214.14 करोड़ रुपये कमाए लिए और इसकी कमाई अब भी जारी है.

Tags: , , , ,