दिल्ली में बनेगी भाजपा की सरकार

Wednesday, July 16, 2014

A A

भारतीय जनता पार्टी

नई दिल्ली | संवाददाता: दिल्ली विधानसभा में कांग्रेस की मदद से भाजपा सरकार बनाएगी? देश की राजधानी दिल्ली में कयासो का बाजार गर्म है कि प्रदानमंत्री मोदी के विदेश यात्रा से वापस आते ही भाजपा, कांग्रेस के 6 बागी विधायकों के समर्थन से दिल्ली में सरकार बनाने जा रही है. बुधवार को दिल्ली भाजपा की बैठक उसके अध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने बुलाई थी. जिसके बाद से दिल्ली में भाजपा सरकार बनाएगी की हवा गर्म है.

सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी की अंतिम अनुमति के बाद दिल्ली में भाजपा की सरकार बनाने के लिये प्रयास शुरु कर दिये जायेंगे. सूत्रों का यह भी कहना है कि डॉ. हर्षवर्धन के केन्द्र सरकार में मंत्री बन जाने से जगदीश मुखी के मुख्यमंत्री बनाये जाने संभावना है. फिलहाल 70 सदस्यों वाली दिल्ली विधानसभा में भाजपा के 31 में से 29 विधायक बचें हैं . बाकी के 3 केन्द्र में सांसद बन गये हैं. दिल्ली में सरकार बनाने के लिये भाजपा के पास अकाली दल से 1 विधायक का समर्थन पहले से ही प्राप्त है. ऐसे में भाजपा को केवल 5 विधायकों की जरूरत पड़ेगी.

गौरतलब है कि दिल्ली में पिछले 6 माह से राष्ट्रपति शासन जारी है जिसके लिये आम आदमी पार्टी को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. बुधवार की दिल्ली भाजपा की बैठक से स्पष्ट हो गया है कि मौजूदा विधायक फिर से चुनाव नहीं चाहते हैं. इसी का साथ भाजपा द्वारा कांग्रेस के 6 बागी विधायकों के समर्थन से सरकार बनाने के बारे में कयास लगाये जा रहें हैं. हालांकि, कांग्रेस के दिल्ली प्रदेश प्रवक्ता मुकेश शर्मा ने जोर देकर कहा है कि कांग्रेस के विधायक भाजपा का समर्थन नहीं करेंगे.

इससे पहले भाजपा ने इस बात से इंकार किया था कि दिल्ली में जोड़-तोड़ करके सरकार बनाने की कोई कोशिश की जायेगी परन्तु राजनीति के जानकारों का मानना है कि भाजपा के नये अध्यक्ष अमित शाह दिल्ली प्रदेश में भाजपा की सरकार बनाकर मोदी के सामने एक बार फिर से अपनी काबलियत साबित कर सकते हैं. उधर आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने भाजपा पर आरोप लगाया है कि वह विधायकों को खरीदने का प्रयास कर रही है.

Tags: , , , , , , , , , ,