बिहार में जनता दल (यू) का बंद

Sunday, March 2, 2014

A A

नितीश कुमार

पटना | एजेंसी: बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर सतारूढ़ जनता दल (युनाइटेड) द्वारा रविवार को बुलाए गए एक दिवसीय बिहार बंद का यातायात पर असर देखा जा रहा है. सुबह से ही बंद समर्थक सड़कों और रेल पटरियों पर उतर गए और जगह-जगह जाम लगा दी है. बंद को लेकर पूरे राज्य में सुरक्षा के तगड़े प्रबंध किए गए हैं.

पटना के अधिकांश क्षेत्रों में जद (यू) के कार्यकर्ता सड़कों पर सुबह से ही उतर आए और सड़कें जामकर दी और वाहनों के टायर जलाए. ऐसे तो रविवार के कारण अधिकांश दुकानें बंद रहती हैं परंतु बंद के कारण भी दुकानें बंद देखी जा रही है. बंद समर्थक जत्थों में निकलकर प्रदर्शन कर रहे हैं तथा केन्द्र सरकार के विरोध में नारे लगा रहे हैं.

पटना के राजेन्द्र नगर टर्मिनल पर बंद समर्थकों ने राजधानी एक्सप्रेस को रोक दिया जबकि जहानाबाद में हटिया-पटना और पलामू एक्सप्रेस को रोका गया. जहानाबाद में बंद समर्थक राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-83 को भी जामकर प्रदर्शन कर रहे हैं. इसके अलावे राजगीर, बेगूसराय, गोपालगंज, बक्सर, सीवान, भभुआ में भी जद (यू) के कार्यकर्ताओं ने सड़कों और रेल पटरियों पर उतरकर आवागमन बाधित किया.

इधर, पटना के अलावा अन्य स्थानों पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के कार्यकर्ता भी सड़कों पर उतरे और बंद का समर्थन किया.

उल्लेखनीय है कि विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर शनिवार शाम लोगों ने अपने घरों से बाहर निकलकर पांच मिनट तक थाली बजाई थी. इस दौरान बिहार के मुख्यमंत्री आवास पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित बिहार के कई जद (यू) नेताओं ने थाली बजाई.

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग पूरे राज्य की जनभावना से जुड़ा हैं. इस अभियान के दौरान आम लोगों ने भी घर से बाहर निकलकर पांच मिनट तक थाली बजाई.

गौरतलब है कि बिहार के लिए विशेष राज्य का दर्जा और विशेष पैकेज की मांग को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने भी शुक्रवार को रेल रोको आंदोलन किया था.