Hepatitis B के खिलाफ ‘big B’

Tuesday, December 30, 2014

A A

अमिताभ बच्चन

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: बालीवुड में ही नही दुनियाभर में ‘बिग बी’ के रूप में परिचित अमिताभ बच्चन अब हेपेटाइटिस बी के प्रति जागरूकता फैलाने का काम शुरु करने वाले हैं. उल्लेखनीय है कि विश्व में प्रतिवर्ष औसतन 7लाख 80हजार लोग हेपेटाइटिस बी के संक्रमण के कारण मारे जाते हैं. इसके अलावा विश्व-स्वास्थ्य-संगठन के अनुमान के अनुसार दुनिया भऱ में करीब 240 मिलियन मरीज हेपेटाइटिस बी से पीड़ित है. इस जानलेवा बीमारी से बचना ही इसका सबसे बड़ा निदान है. इस कारण से हेपेटाइटिस बी के प्रति जागरूकता फैलाना जरूरी है. पोलियो के खिलाफ जंग के बाद अमिताभ बच्चन को जल्द ही इस ‘घातक बी’ के प्रति जागरूकता का अलख जगाते देखा जा सकता है. फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन अधिक से अधिक सामाजिक बुराइयों को मिटाने में अपने स्टारडम का उपयोग करना चाहते हैं. इनमें से एक हेपेटाइटिस बी वायरस से होने वाली संक्रामक बीमारी के लिए एक नया अभियान शुरू करने की उनकी योजना है.

अमिताभ पोलियो उन्मूलन के लिए 2005 से यूनीसेफ के साथ एक वैश्विक राजदूत के रूप में जुड़े हुए हैं. उन्होंने हेपेटाइटिस बी बीमारी के बारे में सोमवार को सोशल मीडिया पर अपनी चिंता जाहिर की है. उन्होंने कहा कि वह हाल में इस बीमारी को ठीक करने की रणनीति बनाने के लिए चिकित्सकों से मिले थे.

अमिताभ ने ट्वीट किया, “हेपेटाइटिस बी के प्रति जागरूकता के लिए एक अभियान शुरू करना चाहते हैं.. कुछ प्रतिबद्ध चिकित्सकों से मिला और रणनीति बनाएंगे.. यथासंभव जल्द से जल्द इसका निदान करें और इसे ठीक करें!”

अमिताभ की आने वाली फिल्म शमिताभ है, जिसे आर. बाल्की ने निर्देशित किया है. फिल्म में धनुष और नवागत अभिनेत्री अक्षरा हासन भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं. फिल्म छह फरवरी को प्रदर्शित होने वाली है.

Tags: , , , , ,