रैगिंग सुसाइड: चार छात्राएं और एक प्रोफेसर गिरफ्तार

Friday, August 9, 2013

A A

रैगिंग

भोपाल | एजेंसी: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में रैगिंग से परेशान आत्महत्या करने वाली फार्मेसी की छात्रा के सुसाइड नोट में उल्लेखित चारों छात्राओं व एक शिक्षक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

न्यायालय ने सभी को 22 अगस्त तक के लिए न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है. गौरतलब है कि भोपाल के आरकेडीएफ कॉलेज के फार्मेसी के दूसरे वर्ष की छात्रा अनीता शर्मा ने बुधवार को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी.

छात्रा ने आत्महत्या करने से पहले सुसाइड नोट लिखा था, जिसमें चार छात्राओं निधि, दीप्ती, दिव्यांशी और प्रीती द्वारा रैगिंग लेने व शिकायत के बावजूद शिक्षक मनीष द्वारा सहयोग न करने का जिक्र था.

अनीता ने अपने सुसाइड नोट में लिखा है, “जब से वह महाविद्यालय में आई तभी से उसे परेशान किया जा रहा है, एक साल कैसे काटा यह मैं ही जानती हूं, मेरे से कॉपी लिखवाई, इस बात की सर से शिकायत की तो उन्होंने कहा कि वरिष्ठों की बात माननी पड़ती है.”

अनीता ने यह भी लिखा था कि ये वरिष्ठ छात्राएं चेहरे पर तेजाब डालने व दुष्कर्म करवाने की धमकी तक दे रही हैं. मैं पढ़ने में पहले कमजोर थी लेकिन अब इतनी मेहनत करने लगी थी कि 75 फीसदी तक अंक लाऊं. आज इन लोगों ने मेरे साथ किया है, वैसा कल किसी और के साथ भी करेंगी, इन्हें इसकी सजा जरूर मिलनी चाहिए

इसके बाद बुधवार को जब छात्रा जीवन विहार सोसायटी स्थित आवास में अकेली थी तभी उसने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली.

मामले पर अनीता के परिजनों का कहना था कि उसने मंगलवार को महाविद्यालय से लौटने के बाद अपने भाई हेमंत को बताया था कि उसे चार वरिष्ठ छात्राएं परेशान करती है. भाई ने उसे ढांढस बंधाते हुए कहा था कि पापा के मुम्बई से आने पर बताएंगे, और आवश्यक कदम उठाएंगे.

छात्रा के सुसाइड के बाद राज्य के गृह मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने पुलिस अधीक्षक अंशुमान सिंह को निर्देश दिया कि मृतक फार्मेसी छात्रा अनीता शर्मा ने सुसाइड नोट में जिनका नाम लिखा है, उन्हें तुरंत गिरफ्तार करें. उन्होंने कहा कि जानकारी के बाद भी प्रबंधन ने अगर कोई कदम नहीं उठाया है तो उनके विरुद्घ भी सख्त कार्रवाई करें. एंटी रैगिंग कमेटी की बैठक तुरंत बुलाने और निर्देशानुसार सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

इस मामले को सरकार ने गंभीरता से लिया है. राज्य के मुख्य सचिव आर. परशुराम ने जिम्मेदार अधिकारियों को सरकार की ओर से जारी निर्देशों पर सख्ती से अमल करने के निर्देश दिए हैं. मुख्य सचिव ने गुरुवार को विभिन्न अधिकारियों के साथ बैठक कर रैगिंग की रोकथाम के लिए आवश्यक कदम उठाने पर जोर दिया.

Tags: , , ,