टंडन छत्तीसगढ़ के राज्यपाल

Monday, July 14, 2014

A A

बलरामजी दास टंडन

नई दिल्ली | संवाददाता: बलरामजी दास टंडन छत्तीसगढ़ के नये राज्यपाल नियुक्त. पंजाब भाजपा के वरिष्ठ नेता बलरामजी दास टंडन को राष्ट्रपति ने छत्तीसगढ़ का नया राज्यपाल नियुक्त किया है. बलरामजी दास टंडन, पंजाब के पूर्व उप मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

बलरामजी दास टंडन का जन्म 1927 में हुआ था. उन्हें पंजाब, जनसंघ के शुरुआती नेता के तौर पर जाना जाता है. उन्होंने 6 बार लोकसभा का चुनाव जीता था. गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के राज्यपाल शेखर दत्त ने नई सरकार बनने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

बलरामजी दास टंडन की राज्यपाल पद पर नियुक्ति से स्पष्ट हो गया कि मोदी सरकार पुराने भाजपा के नेताओं को राज्यपाल के पद पर नियुक्त करना चाहती है. इससे पहले परंपरा रही है कि आतंकवाद तथा नक्सलवाद से प्रभावित राज्यों में सेना या आईबी के पूर्व अधिकारियों को नियुक्त किया जाता रहा है.

छत्तीसगढ़ के पूर्व राज्यपाल शेखर दत्त की पृष्ठभूमि प्रशासनिक रही है तथा वह देश के पूर्व उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रह चुके हैं.

राष्ट्रपति भवन से जारी बयान में कहा गया है कि इन राज्यपालों में राम नाइक-उत्तर प्रदेश, बलरामजी दास टंडन-छत्तीसगढ़, केशरी नाथ त्रिपाठी-पश्चिम बंगाल, ओम प्रकाश कोहली-गुजरात और पद्मनाभ बालाकृष्ण आचार्य-नागालैंड शामिल हैं.

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि नाइक, टंडन, त्रिपाठी और कोहली की नियुक्ति पदभार ग्रहण करने की तिथि से प्रभावी होगी.

एक अलग सूचना में कहा गया है कि आचार्य से त्रिपुरा के राज्यपाल का कामकाज भी देखने के लिए कहा गया है, जहां के राज्यपाल वक्कोम पुरुषोत्तमन ने इस्तीफा दे दिया है.

Tags: , , , , ,