राहुल से पहले बस्तर में मोदी की रैली

Wednesday, March 26, 2014

A A

नरेंद्र मोदी-प्रधानमंत्री

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव का प्रचार करने के लिए जैसे ही राहुल गांधी का बस्तर प्रवास तय हुआ, भाजपा ने नरेंद्र मोदी का भी कार्यक्रम तय कर वहां हल्ला बोलने की तैयारी कर ली.

दोनों ही दल के प्रमुख नेताओं की आमसभा कोंडागांव में होगी. मोदी 28 मार्च को तो राहुल 31 मार्च को कोंडागांव में चुनावी सभा लेकर छत्तीसगढ़ में अपनी पार्टी के प्रचार अभियान की शुरुआत करेंगे.

बस्तर भाजपा और कांग्रेस दोनों के लिए प्रतिष्ठा की सीट है. बस्तर से कांग्रेस के दिग्गज नेता स्व. महेंद्र कर्मा के पुत्र दीपक कर्मा प्रत्याशी हैं. कांग्रेस वहां से कर्मा की शहादत की भावनाओं के साथ भाजपा को टक्कर दे रही है. जबकि भाजपा की ओर से स्व. बलिराम कश्यप के पुत्र दिनेश कश्यप मैदान में हैं. हालांकि दिनेश के लिए यह दूसरा चुनाव है लेकिन दोनों ही प्रत्याशियों के लिए अपने परिवार की राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाने की चुनौती है.

राहुल गांधी के लिए सबसे पहले बस्तर का कार्यक्रम इसी सोच के तहत बनाया गया है. पर इससे हटकर भाजपा और कांग्रेस के लिए आदिवासी वोट बैंक को अपने साथ बनाए रखने की चुनौती भी है.

हाल के विधानसभा चुनाव में पिछले चुनाव से बेहतर परफारमेंस करने वाली कांग्रेस चाहेगी कि वह प्रदर्शन दोहरा पाए. पर भाजपा मोदी लहर के साथ वापस आदिवासियों को अपने से जोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी. 28 मार्च को मोदी बालाघाट क्षेत्र में सभा लेने के बाद दोपहर बाद आमसभा को संबोधित करेंगे. कोंडागांव बस्तर लोकसभा क्षेत्र में आता है.

कांकेर लोकसभा में कांग्रेस ने 8 में से 6 सीटों पर कब्जा किया था. समझा जाता है कि मोदी की सभा दोनों लोकसभा को कवर करेगी. बस्तर लोकसभा में 10 अप्रैल को मतदान होगा. कांकेर में दूसरे चरण में 17 अप्रैल को मतदान होंगे. विधानसभा चुनाव में राहुल गांधी की सभा जगदलपुर में हुई थी. वहीं कोंडागांव में सोनिया गांधी ने सभा ली थी. बस्तर लोकसभा की 12 में 8 सीटें कांग्रेस के खाते में आईं. इन दिग्गजों की सभाओं के बाद चुनाव में रौनकता और बढ़ जाएगी.

Tags: , , , , ,