गणतंत्र दिवस के अतिथि बराक ओबामा

Saturday, November 22, 2014

A A

बराक ओबामा-अमरीकी राष्ट्रपति

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: बराक ओबामा पहले अमरीकी राष्ट्रपति हैं जिन्हें गणतंत्र दिवस समारोह का मुख्य अतिथि होने का गौरव मिलेगा. भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसके लिये अमरीकी राष्ट्रपति को निमंत्रण भेजा है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है तथा अमरीका दुनिया सबसे पुरान लोकतांत्रिक देश है, जाहिर है कि अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के गणतंत्र दिवस समारोह में आने के कई अंतर्राष्ट्रीय निहितार्थ हैं. मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत-अमरीकी रिश्तों में मनमोहन सिंह के जमाने से ज्यादा तेजी आई है.

अब अमरीका भी एशिया में भारत को अपने करीबी रणनीतिक साझेदार बनाना तथा भारत में अपना व्यापार बढ़ाने के लिये उत्सुक है. उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को 26 जनवरी, 2015 के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है. मोदी ने ट्वीट में कहा है, “इस गणतंत्र दिवस पर हम एक मित्र के साथ होने की आशा करते हैं.. राष्ट्रपति ओबामा को आमंत्रित किया ताकि वह इस अवसर पर मुख्य अतिथि बनने वाले पहले अमरीकी राष्ट्रपति बनें.”

मोदी की सफल अमरीकी यात्रा के कुछ सप्ताह बाद ओबामा को यह आमंत्रण दिया गया है. ब्रिस्बेन में 14 नवंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन से अलग मोदी तथा ओबामा ने मुलाकात की थी.

ओबामा की यह दूसरी यात्रा होगी. 2010 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के आमंत्रण पर ओबामा ने भारत का दौरा किया था और संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था.

अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि बनने को प्रधानमंत्री मोदी के विदेश नीति के तहत किये सफल प्रयासों के रूप में देखा जा रहा है.

Tags: , , , , , , , , , ,