देशव्यापी बैंक हड़ताल टली

Tuesday, January 6, 2015

A A

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई)

चेन्नई | एजेंसी: बुधवार को प्रस्तावित देशव्यापी बैंक हड़ताल अब टल गई है. इसकी पुष्टि ऑल इंडिया बैंक एंप्लाईज एसोसिएशन के महासचिव सीएच वेंकटचलम ने की है. बैंकिंग क्षेत्र के श्रमिक संगठनों ने सात जनवरी की प्रस्तावित अपनी हड़ताल मंगलवार को टालने का फैसला किया, क्योंकि इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने वेतन वृद्धि की अपनी पेशकश 1.5 फीसदी बढ़ाकर अब 12.5 फीसदी कर दी है. यह जानकारी श्रमिक संगठन के एक पदाधिकारी ने दी. ऑल इंडिया बैंक एंप्लाईज एसोसिएशन के महासचिव सीएच वेंकटचलम ने कहा कि हड़ताल टालने के लिए की जा रही वार्ता बुधवार को भी जारी रहेगी.

उन्होंने कहा, “आईबीए ने अपनी पेशकश बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दी है. वार्ता कल बुधवार सुबह जारी रहेगी और पहले घोषित सात जनवरी की हड़ताल को आगे के लिए टाल दिया गया है.”

सोमवार को नई दिल्ली में हुई सुलह बैठक में लिए गए फैसले के मुताबिक मंगलवार शाम मुंबई में युनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस और आईबीए ने वार्ता की.

यूएफबीयू ने वेतन वृद्धि की मांग जल्द से जल्द पूरी किए जाने के लिए सात जनवरी को एक दिवसीय और 21 जनवरी से चार दिवसीय तथा 16 मार्च से अनिश्चित कालीन हड़ताल करने की घोषणा की थी.

यूएफबीयू में शामिल हैं -एआईबीईए, नेशनल कन्फेडरेशन ऑफ बैंक एंप्लाईज, बैंक एंप्लाईज फेडरेशन ऑफ इंडिया, इंडियन नेशनल बैंक एंप्लाईज फेडरेशन, इंडियन नेशनल बैंक ऑफीशर्स कांग्रेस, नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स, ऑल इंडिया बैंक ऑफीशर्स एसोसिएशन और नेशनल ऑर्गनाइजेंशन ऑफ बैंक ऑफीशर्स.

यूएफबीयू 23 फीसदी वेतन वृद्धि की मांग कर रहा है, जबकि आईबीए ने 11 फीसदी वेतन वृद्धि का प्रस्ताव रखा था, जिसे बढ़ाकर अब उसने 12.5 फीसदी कर दिया है.

इससे पहले वेंकटचलम ने कहा था कि उनका संगठन अपनी मांग नरम करने पर विचार कर सकता है, लेकिन तभी जब प्रबंधन बेहतर प्रस्ताव रखेगा और हमारी कुछ मांगों पर सहमत होगा.

Tags: , , , ,