बांग्लादेश: रविवार को नये मंत्री शपथ लेंगे

Friday, January 10, 2014

A A

शेख हसीना

ढाका | समाचार डेस्क: बांग्लादेश में रविवार को नये मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह रखा गया है. गुरुवार को बंग्लादेश में सांसदों के शपथ ग्रहण के बाद राष्ट्रपति अब्दुल हामिद ने शेख हसीना को सरकार बनाने का न्यौता दिया.

नव निर्वाचित सांसदों के शपथ ग्रहण के बाद हसीना ने हामिद से मुलाकात की. राष्ट्रपति हमीद के सचिव एहसानुल करीम ने कहा कि हसीना ने राष्ट्रपति से 10वीं संसद के गठन की प्रक्रिया शुरू करने का आग्रह किया.

मंत्रिमंडल सचिव मोशर्रफ हुसैन भुइयां ने कहा कि नया मंत्रिमंडल अगले सप्ताह शपथ लेगा. इसके अलावा तारीख के बारे में उन्होंने कुछ भी खुलासा नहीं किया. उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे.

सत्ताधारी आवामी लीग पार्टी के सूत्रों ने कहा कि नए मंत्रिमंडल में करीब 30 सदस्य होंगे और मौजूदा सरकार के मंत्री फिर से पद पर लिए जाएंगे.

इससे पहले सत्तारूढ़ अवामी लीग की अध्यक्ष शेख हसीना सहित नवनिर्वाचित सांसदों ने गुरुवार को शपथ ली. अध्यक्ष शिरीन शरमिन चौधरी ने जातीय संसद में नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई. एक दिन पहले चुनाव आयोग ने चुनाव परिणाम की अधिसूचना जारी की थी.

बंग्लादेश के संविधान के मुताबिक नए सांसदों के लिए चुनाव परिणाम के गजेट प्रकाशित होने के तीन दिनों के भीतर शपथ लेना अनिवार्य है.

गौरतलब है कि पांच जनवरी के चुनाव में कुल 292 सांसद निर्वाचित हुए थे. मतदान 147 संसदीय सीटों के लिए हुए थे और 153 सीटों पर कोई मुकाबला नहीं हुआ था.

जिन आठ संसदीय क्षेत्रों में हिंसा के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया वहां पर 16 दिसंबर को मतदान होगा.

Tags: , , ,