चीनी वस्तुओं पर प्रतिबंध की मांग खारिज

Monday, April 25, 2016

A A

निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा डब्लूडीओ के नियमों के तहत चीन से आयात पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता है. उन्होंने कहा डंपिग के खिलाफ जरूर कार्यवाही की जा रही है. वाणिज्य मंत्री ने कहा स्तरहीन होने के कारण चीन के दुग्ध उत्पादों के आयात पर रोक लगा दी गई है. भाजपा के कुछ सांसदों और कुछ अन्य लोकसभा सदस्यों ने सोमवार को चीन में निर्मित वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध लगाने की मांग की. सदस्यों ने कहा कि कम्युनिस्ट देश की घटिया सामग्री भारत के लघु एवं मध्यम उद्योगों को हानि पहुंचा रही हैं.

सदस्यों की मांग को नकारते हुए वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि विश्व व्यापार संगठन के नियमों के तहत किसी देश से आयात पर पूर्ण प्रतिबंध लगाना संभव नहीं है.

हालांकि, उन्होंने सदस्यों को आश्वस्त किया कि भारतीय उपभोक्ताओं और उत्पादकों के हितों की रक्षा के लिए पर्याप्त उपाय किए जा रहे हैं.

वाणिज्य मंत्री ने कहा, “हम लोग नरमी नहीं बरत रहे हैं, लेकिन चीजों की पेशेवर ढंग से जांच कर रहे हैं.”

बिहार के बेगूसराय से भाजपा के सांसद भोला सिंह ने इस मुद्दे को उठाते हुए कहा, “हालांकि हम लोग सांस्कृतिक रूप से विशाल हृदय का परिचय दे सकते हैं और चीन को समयोजित करने को तैयार हो सकते हैं, लेकिन आर्थिक और व्यापारिक मामलों में यह बात नहीं कही जा सकती है.”

सिंह ने कहा कि व्यापारिक मामलों में चीन के साथ नरमी बरतने का कोई औचित्य नहीं है, क्योंकि भारत और चीन के बीच व्यापार घाटा वैसे भी बढ़ रहा है.

वाणिज्य मंत्री ने माना कि व्यापार घाटा बढ़ रहा है, लेकिन कहा कि सरकार चीनी वस्तुओं की ‘डंपिंग’ के खिलाफ कदम उठा रही है.

निर्मला सीतारमण ने कहा, “मैं सदन को सूचित करना चाहती हूं कि पता चला है कि डंपिंग हो रही है. सुरक्षा मानकों के उल्लंघन हो रहे हैं. हम लोगों ने कुछ वस्तुओं का आयत बंद किया है.”

उन्होंने कहा कि अनियतिताएं उजागर होने के बाद चीनी दुग्ध उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

वाणिज्य मंत्री ने कहा, “हम लोगों ने कार्रवाई की है. मोबाइल फोन के पुर्जो का आयात बंद कर दिया गया है, क्योंकि मोबाइल फोन में इस्तेमाल होने वाले कुछ खास पुर्जे स्वीकार्य नहीं थे. चीन से आयातित पवन चालित विद्युत जेनरेटरों की जांच की जा रही है.”

बीजू जनता दल के सांसद तथागत सतपथी ने भाजपा के सदस्यों का समर्थन किया और चीनी सामानों के आयात पर प्रतिबंध लगाने की मांग की.

सतपथी ने कहा, “चीन ने देश के लघु और मध्यम उद्योगों को कुचल दिया है. कुटिल आयातक चीन से घटिया वस्तुओं का आयात कर रहे हैं.”

चीनी मोबाइल के आयात पर प्रतिबंध लगने की बात पर बीजू जनता दल के सदस्य ने वाणिज्य मंत्री को दिल्ली की खान मार्केट साथ चलने का न्येता दिया ताकि उन्हें दिखाया जा सके कि कैसे वहां चीनी मोबाइल हैंडसेट की भरमार है.

हालांकि इस पर मंत्री ने उत्तर देते हुए कहा कि उन्होंने यह कभी नहीं कहा कि चीनी मोबाइल के आयात पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है.

उन्होंने स्पष्ट करते कहा कि केवल उन मोबाइल सेटों पर रोक लगाई गई है जो अंतर्राष्ट्रीय मानकों को पूरा नहीं करते हैं और जिनमें अंतर्राष्ट्रीय नंबरों की उचित लेबलिंग नहीं की गई है.

वाणिज्य मंत्री ने कहा, “सांस्कृतिक दृष्टि से हमलोग चीन के दोस्त बने रहेंगे, लेकिन आर्थिक मामलों में हम लोग पर्याप्त कदम उठाएंगे.”

Tags: , , ,