आज़मगढ़ में जहरीली शराब से 37 मरे

Saturday, October 19, 2013

A A

शराब

आज़मगढ़ | एजेंसी: उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में जहरीली शराब पीकर मरने वालों की संख्या 37 तक पहुँच गई है. इससे पहले शुक्रवार देर रात जिले के मुबारकपुर थाने के अंतर्गत आने वाले कई गावों में 22 लोगों की जानें चली गई थी जबकि शनिवार सुबह 15 अन्य लोगों की मृत्यु हो जाने से यह आंकड़ा बढ़ गया है.

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जिले के राज्यकर निरीक्षक ओम प्रकाश सिंह सहित 10 लोगों को निलंबित कर दिया है. राज्य सरकार ने इस घटना की दंडाधिकारी स्तर की जांच के भी आदेश दिए हैं.

घटनास्थल मुबारकपुर के थानाध्यक्ष विश्वनाथ यादव सहित उप-निरीक्षक राजदेव यादव, कांस्टेबल प्रदीप कुमार यादव, रमेश चंद्र उपाध्याय, परमानंद यादव और बांके लाल को निलंबित किया गया है. अधिकारियों ने बताया कि मृतकों में अधिकांश पिछड़े तबके के लोग और श्रमिक हैं.

जिलाधिकारी नीना शर्मा ने कहा कि प्रथम द्रष्टया यह मामला परिशोधित शराब के पीने का है. अधिकारियों ने बताया कि कई स्थानीय दुकानों में परिशोधित शराब को पानी के साथ मिला कर बिना जांच किए सस्ते दाम पर बेचा जा रहा है. शराब में 42 फीसदी अवैध होते हैं, जबकि परिशोधित शराब की तीव्रता 90-95 फीसदी होती है.

आजमगढ़ में इससे पहले 2008 में भी इस तरह की घटना में 10 से अधिक लोगों और 2010 में वाराणसी के सोयपुर गांव में भी छह लोगों की मौत हो गई थी. बताया जा रहा है कि हालिया घटना राज्य में इस तरह की सबसे बड़ी घटना है.

Tags: , ,