राष्ट्र

प. बंगाल में 75%, असम में 60% मतदान

कोलकाता | समाचार डेस्क: पश्चिम बंगाल तथा असम में क्रमशः 75 एवं 60 फीसदी मतदान हुआ है. पश्चिम बंगाल के ‘जंगल महल’ कहे जाने वाले नक्सल इलाकों में 75 फीसदी मतदान तथा असम में रिकॉर्ड 60 फीसदी से ज्यादा मतदान होना लोकतंत्र के लिये अच्छा संकेत माना जा रहा है. फिलहाल पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस तथा असम में कांग्रेस सत्तारूढ़ है.

पश्चिम बंगाल
तपती गर्मी के बावजूद पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण में पश्चिमी जिलों के 18 निर्वाचन क्षेत्रों में सोमवार को 40 लाख मतदाताओं में से 75 फीसदी से भी अधिक ने मतदान किया. नक्सलवाद प्रभावित माने जाने वाले 13 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान प्रक्रिया के समय को दो घंटे कम कर दिया गया था और यहां मतदान शाम चार बजे ही समाप्त हो गया. मतदान के दौरान हिंसा की कोई खबर नहीं मिली.

कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे पुरुलिया की नौ, बांकुरा की तीन और पश्चिमी मिदनापुर की छह सीटों के लिए मतदान शुरू हुआ.

चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा, “मतदान अब तक शांतिपूर्ण रहा. अंतिम रिपोर्ट (अपराह्न् 3.30 बजे तक) के मुताबिक, सभी 18 निर्वाचन क्षेत्रों में 75.61 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. 13 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान का समय चार बजे तक था, लेकिन कुछ मतदान केंद्रों में अभी भी मतदाता कतार में खड़े हैं.”

अधिकारी ने कहा, “पश्चिम मिदनापुर में औसत 78.08 फीसदी, बांकुरा में 74.61 फीसदी और पुरुलिया में 73.85 फीसदी मतदान हुआ है.”

उन्होंने कहा, “हिंसा की कोई खबर नहीं मिली है. अधिकांश शिकायतें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में खराबी के बारे में थीं, जिनका जल्दी निपटारा कर दिया गया.”

पहले चरण के मतदान में 40,09,171 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. इस चरण में 133 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला होना है.

562 मतदान केंद्रों पर वोटर वेरिफायड पेपर ऑडिट ट्रेल की भी व्यवस्था की गई. इसके तहत वोटिंग मशीन से प्रिंटर जैसा एक उपकरण जुड़ा होता है. जब मत डाला जाता है तो इससे एक रसीद मिलती है, जिस पर क्रमांक, नाम और प्रत्याशी का निशान अंकित होता है. यह रसीद पुष्टि करती है कि मत पड़ चुका है और मतदाता इससे जुड़े विवरण की जानकारी ले सकता है.

असम चुनाव
असम में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में सोमवार को 65 विधानसभा सीटों पर शाम 3.30 बजे तक 60 फीसदी से अधिक मतदान दर्ज किया गया. निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नितिन खाड़े ने आईएएनएस को बताया, “हमने शाम 3.30 बजे तक रिकार्ड 61.34 फीसदी मतदान दर्ज किया. मतदान शांतिपूर्ण बना हुआ है. कुछ इलाकों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कुछ दिक्कतें पेश आई थीं, लेकिन उन्हें तुरंत दूर कर दिया गया था.”

मतदान राज्य के 17 जिलों में फैले 12,190 मतदान केंद्रों पर हो रहा है. ये मतदान केंद्र मुख्यत: ऊपरी असम, ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तरी किनारे और बराक घाटी में स्थित हैं.

पहले चरण में कुल 12,190 मतदान केंद्रों में से 78 पूरी तरह से महिला मतदान केंद्र हैं. इनका पूरा जिम्मा महिला अधिकारियों के कंधे पर है.

इसके अलावा 134 ‘मॉडल’ मतदान केंद्र हैं, जिनमें मेडिकल टीम, भोजनालय व अन्य सुविधाएं हैं.

इन मॉडल मतदान केंद्रों में माताओं के साथ आने वाले बच्चों को फ्री टॉफियां दी जा रही हैं. इन केंद्रों पर सबसे बुजुर्ग मतदाता के हाथों पौधा भी लगवाया जा रहा है.

राज्य में द्वितीय और अंतिम चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा.

कुल 95,11,732 मतदाता मुख्यमंत्री तरुण गोगोई और माजुली से भारतीय जनता पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार सर्वानंद सोनोवाल सहित 539 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. इन मतदाताओं में 45,95,712 महिलाएं हैं.

error: Content is protected !!