कबड्डी टीमों ने जीता स्वर्ण

Friday, October 3, 2014

A A

एशियाई खेल

इंचियोन | एजेंसी: 17वें एशियाई खेलों में भारत के लिहाज से आखिरी दिन भी देश के खाते में दो स्वर्ण पदक आए. यह दोनों पदक कबड्डी से आए. ताइक्वांडो से हालांकि निराशा हाथ लगी. भारत की महिला एवं पुरुष कबड्डी टीमों ने ईरान को हराकर 17वें एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता. भारतीय पुरुष टीम लगातार सातवीं बार चैम्पियन बनी जबकि महिलाओं ने लगातार दूसरी बार एशियाई कबड्डी का सिरमौर बनने का गौरव प्राप्त किया.

भारतीय पुरुष टीम ने सोंगदो ग्लोबल यूनिवर्सिटी जिम्नेजियम में खेले गए रोमांचक खिताबी मुकाबले में ईरान को 27-25 से हराया. भारत ने 1990 में कबड्डी को एशियाई खेलों में शामिल किए जाने के बाद से हर बार स्वर्ण जीता है. महिला टीम ने भी ईरान को ही हराकर खिताब जीता. महिला टीम ने 31-21 के अंतर से फाइनल मैच जीता.

पहले हाफ में 13-21 से पिछड़ने के बाद दूसरे हाफ के शुरुआती पांच मिनटों में इस टीम ने अचंभित कर देने वाला खेल दिखाया और ईरान की बढ़त को खत्म कर दिया.

ईरान ने हालांकि दूसरे हाफ में भी अपना दमखम जारी रखा.

पहले हाफ में दो लोना अंक गंवाने वाली भारतीय टीम ने दूसरे हाफ में दो लोना अंक हासिल किए. दूसरे हाफ में भारत ने कुल 14 अंक जुटाए जबकि ईरानी टीम चार अंक ही जुटा सकी.

भारत ने पहले हाफ में 11 अंक हासिल किए थे जबकि ईरान ने 21 अंक प्राप्त किए.

इससे पहले, महिला टीम ने ईरान को ही हराकर एशियाई ताज बरकरार रखा. क्वांगचो, चीन में आयोजित 16वें एशियाई खेलों में महिला कबड्डी को पहली बार एशियाई खेलों में स्थान मिला था. ईरानी टीम ने क्वांगचो में कांस्य जीता था.

भारतीय महिलाओं ने 27 अंक आउट से हासिल किए जबकि उन्हें चार अंक लोना के रूप में प्राप्त हुए. ईरानी टीम 16 अंक ही आउट के तौर पर हासिल कर सकी जबकि उसे लोना के रूप में एक भी अंक नहीं मिला.

ईरानी टीम को हालांकि बोनस के तौर पर पांच अंक मिले लेकिन भारत एक भी बोनस नहीं प्राप्त कर सका. पहले हाफ में भारत ने 15 और दूसरे हाफ में 16 अंक बनाए.

ईरानी टीम पहले हाफ में 11 और दूसरे हाफ में 10 अंक हासिल करने में सफल रही.

ताइक्वांडो से जरूर निराशा हाथ लगी और क्वार्टर फाइनल में मारिय रेगी को चीन की ली डोंगहुअ से 1-15 से हार का सामना करना पड़ा. दूसरी ओर 73 किलोग्राम में शालू रायकवार को भी कुवैत की अपनी प्रतिद्वंद्वी अल्फाहाद अबरार से हार का सामना करना पड़ा.

वहीं, वॉलीबॉल में पांचवें-छठे स्थान के लिए हुए मैच में भारतीय पुरुष टीम ने कतर को 3-2 से हराया.

भारत ने 17वें एशियाई खेलों में 11 स्वर्ण, नौ रजत तथा 37 कांस्य के साथ कुल 57 पदक जीते और पदक तालिका में अभी आठवें स्थान पर है.

Tags: , , , ,