पिस्टल स्पर्धा में कांस्य

Sunday, September 21, 2014

A A

एशियाई खेल

इंचियोन | एजेंसी: 17वें एशियाई खेलों की निशानेबाजी में रविवार को भारतीय टीम का प्रदर्शन मिला जुला रहा. शनिवार को स्वर्ण दिलाने वाले जीतू राय की अगवानी में भारतीय टीम जहां 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का कांस्य हासिल करने में सफल रही, वहीं ट्रैप स्पर्धा में पदक से निशाना चूक गई. जीतू पिस्टल स्पर्धा में एक व्यक्तिगत पदक हासिल करने से भी चूक गए.

जीतू राय, समरेश जंग और प्रकाश नानजप्पा वाली भारतीय टीम ने रविवार को ओंगनियोन इंटरनेशनल शूटिंग रेंज में कांस्य पर निशाना लगा देश को एशियाई खेलों का तीसरा पदक दिलाया.

स्पर्धा का स्वर्ण मेजबान दक्षिण कोरिया ने झटका, जबकि चीन की टीम ने रजत पदक हासिल किया.

भारतीय और चीनी टीम के बीच मुकाबला बराबरी पर रहा और दोनों ही टीमों ने 1743 अंक हासिल किए, लेकिन चीन को बेहतर प्रदर्शन के आधार पर रजत दिया गया.

पहले दिन पिस्टल स्पर्धा के स्वर्ण पदक विजेता जीतू राय ने 585 शॉट लगाए जबकि समरेश ने 580 और नानजप्पा ने 578 शॉट लगाए.

फाइनल दौर में चौथे स्थान के प्रवेश करने वाले जीतू 138.3 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रहे. वहीं समरेश मामूली अंतर से चूक गए और नौवें स्थान पर रहे, जबकि नानजप्पा 14वां स्थान ही हासिल कर सके.

इसके बाद ग्योंगिडो शूटिंग रेंज में हुई पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा के फाइनल में मानवजीत सिंह संधु, मनशेर सिंह और कायनान चेनाई वाली भारतीय टीम निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए पदक से चूक गई और छठा स्थान हासिल कर सकी.

अनुभवी निशानेबाज मानशेर 117 अंकों के साथ 11वें स्थान पर रहे, जबकि पूर्व विश्व चैम्पियन मानवजीत 116 अंकों के साथ 14वां स्थान हासिल कर सके.

पूर्व जूनियर विश्व चैम्पियन चेनाई का प्रदर्शन भी काफी खराब रहा और वह 46 प्रतिभागियों में 36वें स्थान पर रहे.

भारतीय टीम ने कुल 341 अंक हासिल किए, जबकि 357 अंकों के साथ चीन की टीम ने स्वर्ण पदक हासिल किया.

ट्रैप स्पर्धा में कुवैत ने रजत और मेजबान दक्षिण कोरिया ने कांस्य पर निशाना लगाया.

एशियाई खेलों में भारत द्वारा जीते गए तीनो पदक निशानेबाजी स्पर्धाओं से ही आए हैं. शनिवार को श्वेता चौधरी ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य जीत भारत के पदकों का खाता खोला.

इसके बाद जीतू राय ने राष्ट्रमंडल और विश्व चैम्पियनशिप के अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल कर लिया.

Tags: , , , , , , ,