किश्तवाड़ में सांप्रदायिक तनाव के बाद सेना की तैनाती

Friday, August 9, 2013

A A

आंध्रप्रदेश कर्फ्यू

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में फैले सांप्रदायिक तनाव के बाद इलाके में केंद्रीय अर्धसैनिक बल के जवानों को तैनात कर दिया गया है. इससे पहले शुक्रवार यानी कि ईद-उल-फितर के दिन सुबह करीब 500 ग्रामीणों ने राष्ट्र विरोधी नारेबाजी की, जिसके बाद दो समुदायों में संघर्ष शुरू हो गया जिसके चलते इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया था.

किश्तवाड़ में केंद्रीय बलों की तैनाती की जानकारी केंद्रीय गृह राज्य मंत्री आर.पी.एन. सिंह ने देते हुए ट्विटर पर लिखा है, “बल के जवान किश्तवाड़ पहुंच गए हैं. हम जम्मू एवं कश्मीर सरकार के साथ समन्वय बनाए हुए हैं और हर संभव सहायता कर रहे हैं.”

दरअसल किश्तवाड़ इलाके के हुलार, बांदना, पुनू और भाटा गांवों के ग्रामीणों द्वारा आजादी समर्थक नारेबाजी करने के बाद यह सांप्रदायिक संघर्ष शुरू हो गया था जो कि देखते-देखते झड़प में बदल गया.

स्थानीय सूत्रों के अनुसार इसके बाद झड़प की खबर ईदगाह मैदान पर पहुंची, जहां लोग ईद-उल-फितर की नमाज के लिए जुटे थे. इनमें से भी कई ने हिंसा में हिस्सेदारी की.

भीड़ ने चार दुकानों, एक ट्रक और एक स्कूटर को आग लगा दी. पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़कर तथा लाठीचार्ज कर हालात पर काबू पाया तथा भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हवा में गोलियां भी चलाईं जिसके बाद इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया.

Tags: , , ,