समाज से मत डरना बेटियों- बिग ‘बी’

Tuesday, September 6, 2016

A A

अमिताभ बच्चन- बिग बी

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: अमिताभ बच्चन ने अपनी नाती तथा पोती के नाम पाती लिखी है जो वायरल हो रही है. अमिताभ ने दोनों को जमाने का सामना बहादुरी से करने के लिये कहते हुये लिखा है कि स्कर्ट की लंबाई को कभी कैरेक्टर का पैमाना बनने मत देना. जाहिर है कि अमिताभ का पत्र समाज के उन कथित ठेकेदारों के मुंह पर एक तमाचा है जो महिलाओँ को बुरके, साड़ी या पर्दे में कैद करके रखने की सीख देते हैं. बॉलीवुड के बिग ‘बी’ ने इस पत्र के माध्यम से जतला दिया है कि महिलाओं के प्रति उनकी सोच संकुचित पुरुषवादी रवैये के विपरीत है.

जाहिर है कि जब सदी के महानायक महिला मुक्ति के लिये आवाज़ उठाते हैं तो लाखों लोग उसे सुनते और पढ़ते हैं. अमिताभ की पाती नातिन नव्या नंदा तथा पोती आराध्या बच्चन के नाम है.

FB 1470 – #ABletter .. the letter to my grand daughters .. so humbled by all your responses .. thank you so much .. !!

लेटर पोस्ट करने से पहले बिग बी ने एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने लिखा, “मैं एक पत्र लिख रहा हूं क्योंकि मैं लिखना चाहता था.” इस पत्र के माध्यम से बिग ‘बी’ ने नव्या और आराध्या को बताया है कि वो नंदा या बच्चन होने से पहले एक लड़की हैं, महिला हैं. उन्होंने लिखा है कि लड़की या महिला होने की वजह से लोग तुम पर अपने विचार, अपनी सोच थोपेंगे लेकिन तुम ऐसा मत होने देना.

अमिताभ बच्चन ने इस पत्र में लिखा, ”तुम दोनों के कंधों पर एक बहुत ही मूल्यवान विरासत की जिम्मेदारी है. आराध्या पर अपने परदादा डॉक्टर हरिवंश राय बच्चन की और नव्या पर अपने परदादा एचपी नंदा की विरासत की. तुम दोनों को तुम्हारे दादा ने अपने सरनेम के साथ प्रतिष्ठा और सम्मान भी विरासत में दिया है.”

बिग ‘बी’ ने आगे लिखा, “तुम दोनों नंदा या बच्चन हो, लेकिन पहले लड़की हो, महिला हो! और चूंकि तुम महिला हो इसलिये लोग तुम पर अपनी सोच, अपनी सीमाओं को थोपेंगे. वो तुम्हें बतायेंगे कि तुम्हें कैसे कपड़े पहनने चाहिये. तुम्हें कैसे व्यवहार करना चाहिये, तुम्हें किससे मिलना और कहां जाना चाहिये. लोगों के फैसले की छांव में तुम मत जीना. उनकी बातों को तुम अपने ऊपर हावी मत होने देना. अपने बुद्धिमता से तुम अपनी च्वाइस खुद चुनना. तुम किसी वजह से ये मत सोच अपनाना कि तुम्हारे स्कर्ट की लंबाई तुम्हारे कैरेक्टर का मापदंड है. किसी को यह सलाह देने की इजाजत भी मत देना कि तुम किसके साथ दोस्ती करोगी और दोस्त कैसे होने चाहिये.”

बिग ‘बी’ ने लिखा, “जब तुम चाहो तभी शादी करना लेकिन बिना किसी वजह के शादी मत करना. लोग बातें करेंगे. लोग तु्म्हारे बारे में डरावनी बातें भी करेंगे लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि तुम्हें हर किसी की बात को सुनना जरूरी है. कभी ये मत सोचना कि- लोग क्या कहेंगे. तुमने जो किया है उसे तु्म्हें ही फेस करना है. इसलिये दूसरों को अपने निर्णय मत लेने देना.”

अपनी नातिन नव्या के लिए बिग ‘बी’ ने लिखा, ”तुम्हारे नाम, तुम्हारे सरनेम से जो प्रिविलेज तुम्हें मिला है वो तुम्हें उन मुश्किलों से कभी नहीं बचा पायेगा, जो एक महिला होने की वजह से अक्सर तुम्हारे सामने आयेंगी.”

FB 1470 – I write a letter to my grand daughters, Navya Naveli and Aaradhya .. indeed to all grand daughters because I wanted to .. !!

छोटी से आराध्या के लिये दादा अमिताभ ने लिखा है, “आराध्या- समय के साथ तुम भी इन बातों को देखने और समझने लगोगी. तब हो सकता है कि मैं तुम्हारें साथ ना रहूं लेकिन मुझे लगता है कि मैं जो सोच रहा हूं, जो कह रहा हूं वो तब भी तुम्हारे लिये प्रासंगिक रहे.”

आगे अमिताभ बच्चन ने लिखा, ‘महिलाओं के लिए यह दुनिया कठिन… बहुत ही कठिन है लेकिन लेकिन मुझे भरोसा है कि तुम्हारे जैसी महिलायें ऐसी चीजों को बदल सकती हैं. अपनी सीमाओं को तय करना, अपनी खुद की च्वाइस बनाना, लोगों के फैसलों से ऊपर अपनी सोच बनाना आसान नहीं होगी. लेकिन तुम हर जगह महिलाओं के लिए उदाहरण बन सकती हो. ऐसा ही करना और मैंने जितना किया है उससे ज्यादा करना. मेरे लिए अमिताभ बच्चन के नाम से नहीं तुम्हारे दादा और नाना के नाम से फेमस होना ज्यादा सम्मानजनक होगा.”

गौरतलब है कि 16 सितंबर को अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘पिंक’ रिलीज होने वाली है जिसमें वो एक वकील की भूमिका में दिखेंगे. शूजित सरकार की इस फिल्म में बिग ‘बी’ के साथ अभिनेत्री तापसी पन्नू नजर आयेंगी. कुछ समय पहले अमिताभ की नातिन नाव्या के कुछ फोटो के लेकर चर्चा होती रही है. अमिताभ का ताजा पत्र तथा उसे सोशल मीडिया पर जाहिर करना उन सब लोगों को जवाब भी है जो उस समय चटखारे लेकर चर्चा कर रहें थे.

Tags: , , , , ,