अमिताभ के डॉयलाग अमर हैं

Saturday, October 11, 2014

A A

अमिताभ बच्चन

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: एक जमाना था जब दर्शक अमिताभ बच्चन के फिल्म देखकर सिनेमाघरों से निकलते थे तो उनका जुबान पर अमिताभ के कहे डॉयलाग हुआ करते थे. अमिताभ को अमिताभ बनाने में उनके डॉयलाग बोलने की स्टाइल तथा आवाज़ का खास योगदान रहा है. अमिताभ बच्चन की सबसे लोकप्रिय डॉयलाग उनके फिल्म ‘दीवार’ की है जिसमें वह अपने भाई पुलिस इंस्पेक्टर शशि कपूर से कहते हैं “हां, मैं साइन करूंगा, लेकिन… जाओ पहले उस आदमी का साइन लेकर आओ जिसने मेरे हाथ में ये लिख दिया था, उसके बाद …..”. अमिताभ की इसी फिल्म ‘दीवार’ का एक और आत्मविश्वास से भरा डॉयलाग है “मैं आज भी फेंके हुए पैसे नहीं उठाता.”

अमिताभ के डॉयलाग में दर्शकों को अपने विचार, गुस्से तथा सच की झलक मिलती थी. यहीं कारण है कि उनके डॉयलाग लोकप्रिय हुआ करते थे. अमिताभ बच्चन के डॉयलाग में कामेडी भी हुआ करती थी जैसे उनका फिल्म ‘शराबी’ का यह डॉयलाग जिसे सुनकर लोग अनायस ही मुस्कुरा उठते थे “मूछें हो तो नत्‍थूलाल जैसी, वरना ना हों.” इसी तरह से उनकी फिल्म ‘नमक हलाल’ का डॉयलाग है जिसे फिल्म में अमिताभ बच्चन तेजी से कहते हैं तथा अपने अंग्रेजी के ज्ञान का बशूबी बयां करते हैं “दैट आई कैन अंग्रेज लीव बिहाइंड, आई कैन टॉक इंग्लिश, आई कैन वॉक इंग्लिश, आई कैन लॉफ इंग्लिश, बिकोज इंग्लिश इज ए वैरी फन्नी लैंग्वेज”.

अमिताभ के कुछ डॉयलाग अहंकार से भरे हुए हैं जैसे उनमें से एक फिल्म ‘कालिया’ का है जिसमें वह कहते हैं “हम भी वो हैं जो कभी किसी के पीछे खड़े नहीं होते, जहां खड़े हो जाते हैं लाइन वहीं शुरु होती है…”. यूं तो अमिताभ बच्चन ने डॉयलाग मारने में माहिर शत्रुघन सिन्हा के साथ फिल्म ‘काला पत्थर’ में काम किया है लेकिन इस फिल्म में भी अमिताभ के सामने शत्रुघन सिन्हा हार मानते नजर आते हैं.

फिल्म ‘काला पत्थर’ के समान ही उनका सामना फिल्म ‘जंजीर’ में अभिनेता प्राण के साथ जब होता है तो अमिताभ कुर्सी पर लात मारकर प्राण से कहते हैं “जब तक बैठने का ना कहा जाए शराफत से खड़े रहो, ये पुलिस स्टेशन है, तुम्हारे बाप का घर नहीं, इसीलिए सीधी तरह खड़े रहो “.

वैसे अमिताभ बच्चन अपने फिल्मी डॉयलाग के कारण कानून के पचड़े में भी फंस चुके हैं. प्रकाश झा की फिल्म ‘आरक्षण’ में में उनके डॉयलाग “हम मेरिट पर विश्वास करते हैं, आरक्षण पर नहीं..”. बहरहाल, कुछ भी हो अमिताभ बच्चन के डॉयलाग अमर हैं तथा आज भी उनके टीवी शो में उसकी झलक दिखती रहती है.

Tags: , , , , , , , ,