मजबूत भारत हमारे हित में: अमरीका

Thursday, July 17, 2014

A A

अमरीका प्रतिबंध

वाशिंगटन | एजेंसी: अमरीका, मोदी सरकार के साथ करने को इच्छुक है. अमरीका की दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामलों की सहायक सचिव निशा देसाई बिस्वाल ने ‘इंडिस्पेंसेबल पार्टनर्स : रिएनर्जाइज यूएस-इंडिया टाइज’ पर चर्चा के दौरान सीनेट की समिति से बुधवार को कहा,”हमारा विचार है कि उभरता भारत अमरीका के हित में है.”

उन्होंने सीनेट समिति से कहा, “भारत में हुए लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी और मोदी को मिले शानदार जनादेश ने हमारे संबंध में फिर से ऊर्जा भरने का ऐतिहासिक अवसर तैयार किया है.”

बिस्वाल ने कहा कि एशिया की सफलता एशियाई देशों और इसके साझीदारों की पसंद पर निर्भर है. उन्होंने कहा, “एक मजबूत भारत एशियाई परिदृश्य के निर्माण में आने वाले दशकों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और इस संदर्भ में भारत के साथ हमारी साझीदारी भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.”

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने आधारभूत संरचना, विनिर्माण, सेना के आधुनिकीकरण, ऊर्जा सुरक्षा, विदेशी निवेश को बढ़ाने और कौशल प्रशिक्षण व शिक्षा के विस्तार को मुख्य प्राथमिकता बताया है.

बिस्वाल ने कहा, “अमरीका को मोदी सरकार के साथ मिलकर काम करने का भरोसा है, जिससे भारत के साथ हमारी आर्थिक एवं रणनीतिक साझेदारी इस प्रकार बढ़ेगी कि दोनों देशों एवं अर्थव्यवस्थाओं को फायदा मिलेगा.”

उन्होंने कहा कि दिल्ली में इस महीने के आखिर में विदेश मंत्री जॉन केरी और उनकी भारतीय समकक्ष सुषमा स्वराज के बीच होने वाली अमरीका-भारत रणनीतिक वार्ता में इस बात पर जोर दिया जाएगा कि कैसे भारत-अमरीका संबंध दोनों देशों की साझा उन्नति को बढ़ावा दे सकते हैं.

बिस्वाल ने कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि इस रणनीतिक वार्ता के बाद दोनों देशों के बीच मंत्री स्तर की बैठकें शुरू होंगी और मोदी अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के निमंत्रण पर यहां पहुंचेंगे.”

Tags: , , , , , , , ,