अमरीका सामरिक सहयोगी: मनमोहन

Friday, September 27, 2013

A A

मनमोहन सिंह -पूर्व प्रधानमंत्री

नई दिल्ली | एजेंसी: अपनी अमरीका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने संवददाताओं से कहा कि “अमरीका हमारे सर्वाधिक महत्‍वपूर्ण सामरिक भागीदारों में से एक है और राष्‍ट्रपति ओबामा के शासन काल के दौरान हमने विविध क्षेत्रों में इस भागीदारी का विस्‍तार करने और उसे घनिष्‍ठ बनाने के अनेक उपाय किए हैं. और वर्तमान यात्रा के दौरान हम अब तक हुई प्रगति और इस भागीदारी को अधिक सार्थक बनाने के लिए और क्‍या कुछ किया जा सकता है, की समीक्षा करेंगे.”

ज्ञात्वय रहे कि भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में भाग लेने वाशिंगटन जा रहें है. अपने इस अमरीकी प्रवास के दरमियान वे राष्ट्रपति बराक ओबामा से भी मिलेंगे. इस मुलाकात से दोनों पक्षो को कई उम्मीदे हैं.

उन्होंने आगे कहा कि “अमरीका भारत के सर्वाधिक महत्‍वपूर्ण व्‍यापारिक भागीदारों में से एक है. साथ ही वह भारत के विकास का प्रौद्योगिकी समर्थक और महत्‍वपूर्ण निवेश प्रदाता भी है, और जैसे-जैसे हम अपने विकास कार्यक्रमों को नया और अधिक महत्‍व देंगे, वैसे-वैसे हमें अमरीका को अपने पक्ष में करने की आवश्‍यकता होगी. हम, खासकर अंतर्राष्‍ट्रीय आर्थिक स्थिति और दक्षिण-पूर्व एशिया, मध्‍य-पूर्व और पश्चिम एशिया जैसे अन्‍य महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों के संदर्भ में अंतर्राष्‍ट्रीय स्थिति की भी समीक्षा करेंगे.”

Tags: , , ,