99 के फेर में, राशन हो गई ढ़ेर

Tuesday, June 10, 2014

A A

गरीबी

अंबिकापुर | समाचार डेस्क: अंबिकापुर शहर में 99 वर्षीय करीब तीन हजार लोगों का राशन बंद कर दिया गया है. ऐसा खाद्य अधिकारियों ने इसलिये किया है कि उन्हें शक है कि यह सभी फर्जी राशन कार्डधारी हैं. गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ शासन एकल कार्ड धारियों की जांच करा रही है.

जिन लोगों का राशन बंद कराया गया है उनकी कहना है कि राशन कार्ड में उम्र पहवे से ही गलत अंकित की गई है. जब कार्ड धारियों ने इसकी ओर ध्यान आकर्षित कराया था तब उन्हें कहा गया था कि आपकों राशन तो मिल रहा है, उम्र से क्या करना है. अब यही 99 की उम्र लोगों के लिये फंसाना बन गया है.

वहीं खाद्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि काशन को जांच होने तक बंद रखा जा रहा है. बताया जा रहा है कि राशन कार्ड में उम्र को लेकर भारी त्रुटि सामने आ रही है. 30-35 साल वाले लोगों को भी 99 साल का बताया गया है. वार्ड क्रमांक 19 की मुन्नी देवी, रजनी देवी, कंचन देवी, नरेंद्र लाल आदि स्वयं कार्ड लेकर खाद्य विभाग पहुंचे.

समाचारों के हवाले से जांच में शामिल अधिकारियों ने बताया कि कई परिवारों के घर एक से अधिक कार्ड हैं. कई सेल्समेन भी फर्जी कार्ड बनवा रखे हैं जिससे राशन की कालाबाजारी की जा रही है. दुकानों से जुड़े कुछ लोगों का कहना है कि एक कार्ड पर हर महीने छह सौ रुपए का खेल हो रहा है. इस तरह फर्जी कार्डों से हर महीने 80 लाख के राशन का गोलमाल हो रहा है. सरकार की खाद्यान्न योजना के तहत लोगों को चावल, गेहूं, चना, शक्कर, मिट्टी तेल नमक दिया जाता है.

Tags: , , , ,