भारतवंशी अजिता ओबामा प्रशासन में

Saturday, September 7, 2013

A A

बराक ओबामा

वाशिंगटन | एजेंसी: अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय मूल की समाजसेवी अजिता राजी को एक प्रमुख प्रशासनिक पद पर नियुक्त किया है. ओबामा ने नौ लोगों की नियुक्ति की घोषणा को लेकर जारी किए गए वक्तव्य में कहा है, “मैं इन प्रतिभावान लोगों के इस प्रशासन का हिस्सा बनने और देश की सेवा करने के फैसले पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मैं आने वाले महीने और वर्षों में उनके साथ काम करने को उत्सुक हूं.”

अजिता ने 2012 के राष्ट्रपति चुनाव अभियान के लिए 30 लाख डॉलर से अधिक धन इक्कट्ठा किया था. सैन फ्रांसिस्को की रहने वाली अजिता राजी बर्नार्ड कॉलेज की ट्रस्टी और एथेना लीडरशिप काउंसिल ऑफ बर्नार्ड के एथेना सेंटर फॉर लीडरशिप स्ट्डीज की संस्थापक और सह-अध्यक्ष हैं. उन्हें प्रेसिडेंट्स कमीशन ऑन व्हाइट हाउस फेलोशिप का सदस्य नियुक्त किया गया है.

व्हाइट हाउस की घोषणा के अनुसार अजिता, बर्नार्ड की विकास समिति की सह-अध्यक्ष और कार्यकारी समिति, निवेश समिति और रणनीतिक योजना सलाहकार समूह की सदस्य भी हैं. उन्होंने बर्नार्ड कॉलेज से आर्किटेक्चर और फ्रेंच में स्नातक और कोलंबिया बिजनेस स्कूल से प्रबंधन में स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की है.

पेशे से चार्टर्ड वित्तीय विश्लेषक अजिता इसके पहले जेपी मोर्गन सिक्युरिटीज, सोलोमन ब्रदर्स और ड्रेक्सल बर्नहम लैंबर्ट में वरिष्ठ पदों पर अपनी सेवाएं दे चुकी हैं. वह 2012 में ओबामा के राष्ट्रीय वित्तीय मामलों की उपाध्यक्ष और कोलंबिया बिजनेस स्कूल में सोशल एंटरप्राइज प्रोग्राम की सलाहकार बोर्ड की सदस्य रह चुकी हैं.

Tags: , , ,