एयरटेल ने खोजी किफायती 3जी तकनीक

Thursday, August 29, 2013

A A

airtel

नैरोबी | एजेंसी: अफ्रीका के दुर्गम क्षेत्रों में सस्ती 3जी मोबाइल फोन सेवा देने की कोशिशों के तहत भारती एयरटेल और सॉफ्टबैंक मोबाइल कॉर्प ने एक परीक्षण के बाद एक संचार उपग्रह का उपयोग ट्रांसमीटर के रूप में किया. यह जानकारी कंपनी द्वारा गुरुवार को जारी एक बयान से मिली. परीक्षण केन्या में हुआ.

बयान में कहा गया कि जिन क्षेत्रों में वर्षो से फिक्स्ड लाइन फोन और मोबाइल फोन सेवा का नेटवर्क बनाना कठिन था, वहां उपग्रह ट्रांसमीशन का उपयोग कर नेटवर्क बनाने की बात सोची गई, लेकिन उपयोग शुल्क का काफी ऊंचा होना इस रास्ते की पहली बाधा है.

बयान में कहा गया, “यह दूर-दराज के क्षेत्रों में 3जी मोबाइल फोन सेवा को संभव बना देगा, जहां ट्रांसमीशन लाइन आम तौर पर पहुंच नहीं पाती है.”

भारती एयरटेल अफ्रीका के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी बायन मोनादजेम ने कहा, “यह प्रौद्योगिकी अफ्रीका के ग्रामीण क्षेत्रों तथा अन्य हिस्सों में मोबाइल फोन नेटवर्क का विकास करने में काफी महत्वपूर्ण है, जहां ऐसे संचालनों का वाणिज्यीकरण कठिन है. मैं उन कंपनियों की सराहना करना चाहूंगा, जो इस परीक्षण में हमारी मदद करेंगी और मैं सॉफ्टबैंक की भी सराहना करना चाहुंगा, जिसने हमें यह प्रौद्योगिकी दी.”

Tags: , ,