टीम में वापसी अंतिम लक्ष्य: इरफान

Saturday, April 12, 2014

A A

इरफान पठान

हैदराबाद | एजेंसी: भारतीय क्रिकेट टीम से लंबे समय से बाहर चल रहे हरफनमौला खिलाड़ी इरफान पठान आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को देश की राष्ट्रीय टीम में अपनी वापसी के ‘अंतिम लक्ष्य’ को पाने का बेहतरीन अवसर मानते हैं.

इरफान ने शुक्रवार को अपना लक्ष्य हासिल करने के प्रति उम्मीद जताते हुए आईएएनएस से कहा कि आईपीएल-7 में वह अपने प्रदर्शन में सुधार करने के लिए अपने अनुभव का बखूबी इस्तेमाल करने पर विचार कर रहे हैं.

संयुक्त अरब अमीरात में 16 अप्रैल से शुरू हो रहे आईपीएल-7 में इरफान सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलेंगे.

इरफान ने आईएएनएस से कहा, “राष्ट्रीय टीम में वापसी करना मेरा अंतिम लक्ष्य है, पर साथ ही मुझे इस बात का खयाल रखना होगा कि मैं सनराइजर्स हैदराबाद के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करूं. अगर मैं ऐसा करने में सफल रहा तो मेरे लिए वह खुद ही फायदेमंद साबित होगा.”

इरफान ने आगे कहा, “आने वाले दिनों में भारत ढेर सारा क्रिकेट खेलने वाला है, तथा उसके बाद दूसरा सत्र भी शुरू हो जाएगा. मैं अपना लक्ष्य हासिल करने की दिशा में लगा हुआ हूं, तथा मुझे उम्मीद है कि मैं सफल रहूंगा.”

वड़ोदरा के मध्यम गति के गेंदबाज इरफान ने इससे पहले भारतीय टीम को बल्ले से भी कई अहम योगदान दिए हैं. इरफान ने कहा, “जितना अधिक से अधिक मैचों में हिस्सा ले पाउंगा मेरे लिए उतना ही अच्छा रहेगा. मुझे अपना सारा ध्यान लगातार मैच खेलने पर लगाना है. मुझे न सिर्फ अपने लिए बल्कि मेरी टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन करना होगा.”

दो वर्ष पहले टीम में वापसी का मौका मिलने के बाद वह टीम से बाहर कैसे हो गए पूछने पर इरफान ने बताया कि वह बेहतर प्रदर्शन करने के बावजूद चोटिल होने के चलते टीम से बाहर हुए थे. इरफान ने भारतीय टीम के लिए आखिरी टेस्ट मैच 2008 में खेला था. इरफान ने टेस्ट टीम में वापसी को अपना सपना बताया.

इरफान ने भारतीय टीम की तरफ से 29 टेस्ट मैचों में 100 विकेट हासिल किए हैं, तथा 1,100 रन भी बनाए हैं.

आईपीएल-7 में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर खेलने के अवसर पर इरफान ने कहा, “टीम के अंदर माहौल बहुत अच्छा और सहज है, लेकिन साथ ही टीम अपने लक्ष्य के प्रति बहुत गंभीर है. ऐसी टीम का हिस्सा बनकर सच में बहुत अच्छा लगता है, और मुझे पूरी उम्मीद है कि टीम आईपीएल में इसी गंभीरता के साथ प्रदर्शन करेगी.”

इरफान ने सनराइजर्स के साथी दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन से सीखने की बात भी की. इरफान ने कहा, “वह क्रिकेट के किसी भी स्वरूप के शीर्ष गेंदबाज हैं. उनकी ऊर्जा देखने लायक रहती है. वह लगातार बेहतर प्रदर्शन करते आ रहे हैं, और वह विशेष प्रतिभा के धनी हैं. मैं निश्चित तौर पर उनकी मानसिक दृढ़ता और गेंदबाजी से सीखना चाहूंगा.”

Tags: , , ,