‘AIB Roast’: बॉलीवुड नरम-गरम

Thursday, February 5, 2015

A A

'एआईबी रोस्ट'

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: विवादास्पद ‘एआईबी रोस्ट’ पर बॉलीवुड की प्रतिक्रिया मिली-जुली है. एक तरफ खबर है कि बॉलीवुड के ‘दबंग’ सलमान खान ने अपनी बहन अर्पिता का नाम इस ‘एआईबी रोस्ट’ में घसीटे जाने का विरोध का किया है तथा इसे यूट्यूब से हटा लेने के लिये जमकर हड़काया है वहीं चेतन भगत तथा हंसल मेहता ने इसके समर्थन में बात कही है. बहरहाल, विवादास्पद ‘एआईबी रोस्ट’ वीडियो यूट्यूब से हटा दिया गया है. इस वीडियो में बॉलीवुड हस्तियों द्वारा ‘अमर्यादित व अश्लील’ भाषा का इस्तेमाल किए जाने का आरोप लगा है. आरोप की जांच शुरू किए जाने के दो दिन बाद महाराष्ट्र सरकार ने यह कदम उठाया है. बॉलीवुड हस्तियां इस वीडियो के बचाव में उतर आई हैं. यह वीडियो 28 जनवरी को पोस्ट होने के बाद यूट्यूब पर वायरल हो गया था. मंगलवार रात इसे साइट से हटा दिया गया. इस बारे में हास्य समूह एआईबी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा गया है, “फिलहाल एआईबी नॉकआउट हटा लिया है. इस बारे में हम जल्द बात करेंगे.”

उल्लेखनीय है कि स्टैंडअप कॉमेडियन समूह ‘ऑल इंडिया बक..’ द्वारा आयोजित ‘एआईबी रोस्ट’ एक चैरिटी कार्यक्रम है. यह दिसंबर 2014 को मुंबई के एक स्टेडियम में हुआ था, जिसे 4,000 दर्शकों ने लाइव देखा था. इसमें अप्रिय भाषा के जरिए बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह व अर्जुन कपूर की हंसी उनकी मौजूदगी में ही उड़ाई गई थी. इस कार्यक्रम के प्रस्तोता फिल्मकार करण जौहर थे. इस कार्यक्रम का वीडियो 28 जनवरी को एआईबी के यूट्यूब पेज पर डाला गया.

इस कार्यक्रम की आपत्तिजनक विषय सामग्री के संबंध में की गई शिकायतों के बाद शिक्षा व संस्कृति मंत्री विनोद तावड़े ने सोमवार शाम मामले की जांच के आदेश दिए.

तावड़े ने कहा, “संस्कृति विभाग के अधिकारी कार्यक्रम के वीडियो की जांच करेंगे और अगर इसमें कुछ अश्लील मिला, तो कार्रवाई की जाएगी.”

वहीं, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने भी मंगलवार को इस कार्यक्रम में शामिल सभी लोगों से माफी मांगने के लिए कहा. इस कार्यक्रम में दर्शकदीर्घा में सोनाक्षी सिन्हा, दीपिका पादुकोण व आलिया भट्ट जैसी बॉलीवुड हस्तियां बैठी नजर आई थीं.

हिंदी सिने हस्तियां ‘एआईबी रोस्ट’ की इस हंसी-ठिठोली को गलत समझे जाने से खफा हैं. उन्होंने ट्विटर पर इस मामले को तूल दिए जाने का मजाक उड़ाया व वीडियो का बचाव किया.

-अभिनेत्री संध्या मृदुल :
चलो ‘एआईबी रोस्ट’ यूट्यूब से हट गया. सब खुश? जिन्होंने गलत शब्द बके, अब उन्हें सजा देना शुरू करते हैं.

-पटकथा लेखक मिलाप जावेरी : दूर करने के लिए भ्रष्टाचार, गरीबी, निरक्षरता जैसी गंभीर समस्याएं हैं. हंसी को क्यों निशाना बनाते हो? ‘एआईबी रोस्ट’ व ‘ऑल इंडिया बकचोद’ हम तुम्हारे साथ हैं.

-अभिनेत्री श्रुति सेठ : तो अधिकारी भी इस ‘अश्लील’ काम में भागीदार थे? धर्म के ठेकेदार को न जीतने दें. अगला निशाना हमारा ठहाका होगा.

-चेतन भगत :
तब तो इस देश के हर कॉलेज हॉस्टल की भी जांच की जरूरत पड़ेगी.

-फिल्मकार हंसल मेहता : ‘एआईबी’ वीडियो देखा, इसमें कुछ मजेदार नहीं मिला तो क्या हुआ? एक-दूसरे का मजाक उड़ाना व इसे जनता के बीच लाना उनका अधिकार है.

Tags: , ,