हेलिकॉप्टर घोटाले में पूछताछ नहीं

Tuesday, March 5, 2013

A A

शेखर दत्त

रायपुर: अगस्ता-वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर में 350 करोड़ की रिश्वतखोरी में क्या सीबीआई छत्तीसगढ़ के राज्यपाल शेखर दत्त से भी पूछताछ कर सकेगी ? क्या पूछताछ के दायरे में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी भी होंगे ? क्या गोवा के राज्यपाल बीवी वांचू और पश्चिम बंगाल के राज्यपाल एमके नारायणन से भी इस घोटाले में सीबीआई पड़ताल कर सकेगी ? कानूनी प्रावधानों को देखें तो लगता नहीं है कि सीबीआई के लिये यह संभव होगा. जाहिर है, ऐसा होने पर सीबीआई के लिये अगस्ता-वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर में 350 करोड़ की रिश्वतखओरी का मामला सुलझाना भी सरल नहीं होगा.

12 एडब्ल्यू-101 हेलीकॉप्टरों की खरीदी में 350 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आने के बाद राजनीतिक गलियारों में एक बार फिर यही सवाल उठने लगा है कि क्या इस घोटाले की जांच भी बोफोर्स घोटाले की तरह ही टांय-टांय फिस्स हो जायेगी.

असल में अगस्ता-वेस्टलैंड की 12 हेलिकॉप्टरों में 350 करोड़ रुपये की रिश्वतखोरी का मामला जिस दौर में होने के तथ्य सामने आये हैं, उस दौर के अधिकांश लोग संवैधानिक पदों पर बैठे हैं. इन संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों से पूछताछ करना सीबीआई के लिये आसान नहीं होगा.

देश के राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी उस समय रक्षा मंत्री के पद पर थे तो उसी दौरान जुलाई 2005 से 2007 तक रक्षा सचिव के पद पर शेखर दत्त थे. शेखर दत्त अब छत्तीसगढ़ के राज्यपाल हैं. इसी तरह सितंबर 2004 से 2006 तक एसपीजी के प्रमुख बीवी वांचू थे, जो इन दिनों गोवा के राज्यपाल हैं. 2005 से 2010 तक एमके नारायणन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार थे, जो इन दिनों पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं.

Tags: , , ,