प्राण को दादा साहब फाल्के अवार्ड

Friday, April 12, 2013

A A

प्राण

मुंबई | संवाददाता: हिंदी फिल्मों के चरित्र अभिनेता प्राण को इस साल दादा साहब फाल्के अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा. प्राण लंबे समय से अस्वस्थ चल रहे हैं. 93 साल के प्राण को हाल ही में अस्वस्थ होने के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

गौरतलब है कि प्राण ने 40 के दशक में फिल्मों में काम करना शुरु किया था. लेकिन उनकी असली पहचान 1949 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘ज़िद्दी’ और ‘बड़ी बहन’ से बनी, जिसमें उन्होंने खलनायक की भूमिका निभाई थी. इसके बाद तो जैसे प्राण और खलनायक एक दूसरे के पर्याय बन गये. लेकिन 1967 में मनोज कुमार की फिल्म ‘उपकार’ में उनकी निभाई मलंग चाचा की चरित्र भूमिका के बाद उनका एक दूसरा ही स्वरुप सामने आया. फिर तो प्राण खलनायक के साथ-साथ चरित्र अभिनेता के बतौर भी फिल्मी दुनिया में स्थापित हो गये.

प्राण ने 350 से भी अधिक फिल्मों में काम किया है. आज़ाद, मधुमती, दिल दिया दर्द लिया, राम और श्याम, मुनीमजी, जिस देश में गंगा बहती है, कश्मीर की कली, खानदान, औरत, बड़ी बहन, टिकट, उपकार, पूरब और पश्चिम, डॉन और जंजीर जैसी लोकप्रिय फिल्में उनके खाते में शामिल हैं. 2001 में प्राण को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया.

Tags: , ,