Facebook पर ओबामा का विरोध, अकाउंट बलॉक

Friday, March 6, 2015

A A

बराक ओबामा-अमरीकी राष्ट्रपति

न्यूयार्क | मनोरंजन डेस्क: फेसबुक पर अमरीकी राष्ट्रपति को देश से प्रेम करने वाला न बताने पर एक बच्चे का अकाउंट ब्लॉक कर दिया गया है. हालांकि, अधिकारियों के इसका कारण पूछने पर बच्चे की उम्र 13 वर्ष से कम होना बताया है तथा ओबामा पर यूट्यूब शेयर करने वाले की उम्र 12 वर्ष है. इसी के साथ उस बात को बल मिलता है कि अमरीका फेसबुक पर कड़ी नज़र रखता है एवं अपने नीतियों तथा नेताओं का विरेध करने वालों का अकाउंट कुछ भी कारण बताकर बंद कर देता है. अन्यथा फेसबुक पर 13 वर्ष के कम आयु के बच्चों की संख्या 75 लाख से ऊपर है. अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की अमरीका के प्रति राष्ट्रभक्ति पर संदेह जताने वाला यूट्यूब वीडियो अपने फेसबुक अकाउंट पर साझा करना एक 12 वर्षीय युवक के लिए महंगा साबित हुआ. फेसबुक ने जॉर्जिया के इस युवक का अकाउंट ही ब्लॉक कर दिया.

स्वघोषित कंजर्वेटिव सी. जे. पीयरसन ने एक यूट्यूब वीडियो पोस्ट कर न्यूयार्क के मेयर रुडी ग्वीलियानी की हालिया टिप्पणियों का समर्थन किया है, जिसमें ग्वीलियानी ने कहा था कि ओबामा अमरीका से प्रेम नहीं करते.

पीयरसन का यह तीन मिनट का वीडियो यूट्यूब पर छाया हुआ है.

अपने फेसबुक पेज पर शेयर किए गए वीडियो में पीयरसन कहते सुने गए, “आज मैं राष्ट्रपति बराक ओबामा पर की गई टिप्पणी के लिए मेयर रुडी ग्वीलियानी की सराहना करना चाहता हूं.”

यह वीडियो साझा करने के ठीक बाद पीयरसन का फेसबुक अकाउंट संदिग्ध गतिविधि के कारण ब्लॉक कर दिया गया.

समाचर वेबसाइट ‘एनवाईडेलीन्यूज डॉट कॉम’ के अनुसार, फेसबुक ने पीयरसन का अकाउंट ब्लॉक करने के पीछे उसकी कम उम्र का हवाला दिया है, क्योंकि अमरीका में फेसबुक पर अकाउंट खोलने की न्यूनतम आयु सीमा 13 वर्ष है.

समाचार वेबसाइट ने हालांकि पीयरसन के हवाले से कहा, “फेसबुक पर 13 वर्ष से कम उम्र के करीब 75 लाख बच्चों के अकाउंट हैं, ऐसे में सिर्फ मेरा अकाउंट ब्लॉक करना स्पष्ट करता है कि यह भेदभाव वाली राजनीति का नतीजा है.”

सातवीं कक्षा में पढ़ने वाले पीयरसन ने यह वीडियो 21 फरवरी को अपने अकाउंट पर साझा की थी और यूट्यूब पर इस वीडियो को 16 लाख लोग देख चुके हैं.

Tags: , ,