एसीसी जामुल में करेगी 3300 करोड़ का निवेश

Sunday, April 7, 2013

A A

एसीसी जामुल

सीमेंट उत्पादक कम्पनी एसीसी अपने दुर्ग के जामुल स्थित संयंत्र के विस्तार के लिए 3300 करोड़ रुपए का निवेश करेगी. कंपनी ने अगले वर्ष तक सीमेंट की मांग में बढ़ोत्तरी की उम्मीद करते हुए यह निर्णय लिया है. इस निवेश से कंपनी की मौजूदा 30 मिलियन टन सालाना उत्पादन क्षमता में पाँच मिलियन टन की बढ़ोत्तरी हो जाएगी.

इस फैसले के बारे में बोलते हुए कंपनी के चेयरमैन नरोत्तम सेकसरिया ने बताया कि प्रस्तावित विस्तार प्रक्रिया 2015 तक पूरी हो जाएगी. वैसे साल 2012 के बाद से भारतीय अर्थव्यवस्था मुश्किल दौर में गुजर रही है जिससे की सीमेंट उद्योग पर भी काफी असर पड़ा है. लेकिन एसीसी का मानना है कि साल 2014 में सीमेंट की मांग में वापस बढ़ोत्तरी होगी जिससे उसका ये निवेश सफल रहेगा.

एसीसी सीमेंट साल 2012 में मांग में कमी के चलते अपनी उत्पादन क्षमता का सिर्फ 79 प्रतिशत इस्तेमाल कर पाई थी. मांग में गिरावट के अलावा कंपनी सीमेंट के उत्पादन में लगने वाले कच्चे माल की लागत में बढ़ोत्तरी से भी मुश्किल में है. हालांकि अब कंपनी ने उम्मीद जताई है कि अगले वर्ष लोकसभा चुनावों से पहले डीज़ल औऱ कोयले के दाम घट जाएंगे जिससे उनकी लागत भी कम रहेगी.

Tags: , , ,