पूर्वोत्तर की रेल परियोजनाओं को मिले 600 करोड़

Friday, July 19, 2013

A A

रेलवे

नई दिल्ली | एजेंसी: केंद्र सरकार ने मार्च 2014 से पहले पूर्वोत्तर राज्यों में तीन रेल परियोजनाओं को पूरा करने के लिए गुरुवार को 400 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि को मंजूरी दी. यह तीन परियोजनाएं अरुणाचल प्रदेश से प्रथम रेलसम्पर्क बनाने के लिए नाहरलागुन परियोजना, मेघालय से सम्पर्क स्थापित करने के लिए दुधनोई-मेंहदीपठार परियोजना और रंगपुरा-उत्तरी लखीमपुर गेज परिवर्तन परियोजना हैं.

इसके अलावा वित्त मंत्रालय भी दो और रेल परियोजनाओं यानी लंचिंग-सिलचर गेज परिवर्तन और बोगीबील पुल के लिए भी 200 करोड़ रुपये की राशि देगा. केंद्र सरकार ने कहा है कि इन मार्गों पर पहला परीक्षण संचालन जनवरी 2014 से शुरू हो जाएगा

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में पूर्वोत्तर क्षेत्र में अधोसंरचना विकास का जायजा लेने के लिए हुई एक अहम बैठक में ये फैसले लिए गए. इस बैठक में वित्त मंत्री, नागरिक उड्डयन मंत्री, रेल मंत्री, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, दूरसंचार मंत्री, बिजली मंत्री, डीओएनईआर मामलों के मंत्री और योजना आयोग के उपाध्यक्ष भी मौजूद थे.

इस बैठक में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने योजना आयोग को पूर्वोत्तर क्षेत्र में अधोसंरचना परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने के उद्देश्य से अंतर्राज्यीय समन्वय के लिए क्षेत्र के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की एक बैठक बुलाने का निर्देश दिया.

Tags: , , ,