तकनीक

41 मेगापिक्सल कैमरे वाला लूमिया 1020 लॉंच

न्यूयॉर्क: नोकिया ने वैश्विक बाज़ारों में 41 मेगापिक्सल कैमरे वाला अपना नया स्मार्टफोन लूमिया 1020 पेश कर दिया है. फोन के बारे में नोकिया ने दावा किया है कि इसमें किसी भी दूसरे स्मार्टफ़ोन फ़ोन से बेहतर तस्वीरें ली जा सकेंगी और इतनी उच्च क्वॉलिटी की रिकॉर्डिंग की जा सकेगी जिसकी कभी किसी स्मार्टफोन में कल्पना नहीं की गई होगी.

यह नोकिया का दूसरा ऐसा स्मार्टफोन है जिसमें 41 मेगापिक्सल कैमरा लगा है इससे पहले नोकिया प्योरव्यू 808 में भी ऐसा कैमरा था लेकिन सिम्ब्यान ऑपरेटिंग सिस्टम के चलते वह बाज़ार में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया. इसी वजह से नोकिया ने लूमिया 1020 को माइक्रोसाफ्ट विंडो 8 प्लेटफॉर्म के साथ उतारा है, जिसमें 160,000 से ज्यादा ऐप हैं.

लूमिया 1020 में किसी भी फोटो की दो फाइलें बनती है एक बड़े प्रिंट निकालने या कंप्यूटर पर डाउनलोड करने के लिए पूरी रिज़ोल्यूशन वाली और एक 5 मेगापिक्सल रिज़ोल्यूशन वाली जिसे फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइटों पर शेयर किया जा सके.

इसके अलवा फोन में 1280X768 डब्ल्यूएक्सजीए रिजोल्यूशन वाली 4.5 इंच की एमोलेड स्क्रीन, 1.5 गिगाहा‌र्ट्ज का क्वॉलकोम स्नेप ड्रेगन ड्यूलकोर प्रोसेसर औऱ इसमें दो जीबी का रैम दिया गया है. इसके अलावा लूमिया 1020 में 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज कैपेसिटी और सात जीबी का क्लाउड स्टोरेज दिया जा रहा है. वायरलैस चार्जिंग वाले इस फोन में 2000 एमएएच बैट्री है.

लगातार गिरते मार्केट शेयर से परेशान नोकिया को इस फोन से काफी उम्मीदें हैं. कंपनी अमरीका में इसकी बिक्री 26 जुलाई से शुरु कर देगी जहां इसकी कीमत 299.99 डॉलर रखी गई है. अगले कुछ हफ्तों में लूमिया 1020 चीन और यूरोप के बाज़ारों में भी उपलब्ध होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!