अमरीकी जहाजी हिरासत में

Friday, October 18, 2013

A A

अमरीका प्रतिबंध

तूतीकोरीन | एजेंसी: भारतीय जलक्षेत्र में अवैध रूप से प्रवेश करने के कारण एक अमरीकी जहाज के 33 कर्मियों को तमिलनाडु पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. जहाजियो के पास वैध दस्तावेज नही थे तथा जहाज में 35 हथियार और 5,680 कारतूस मिले हैं.

चेन्नई में पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक कर्मियों के खिलाफ हथियार कानून 1959, आवश्यक वस्तु कानून 1955, मोटर स्पिरिट और हाई स्पीड डीजल के दुरूपयोग संबंधी आदेश के तहत मामला दर्ज किया गया है.

गौर लतब है कि जहाज पर सवार 35 कर्मियों में से 33 को शुक्रवार सुबह पूछताछ के लिए मुथियापुरम पुलिस स्टेशन लाया गया. इसके बाद औपचारिक गिरफ्तारी के लिए पुलिस ने कानूनी औपचारिकताएं पूरी की.

पुलिस ने बताया कि आगे इंतजाम होने तक जहाज के रखरखाव के लिए दो कर्मियों को वहीं रहने की अनुमति दी गयी है और उन्हें भी गिरफ्तार किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि तटरक्षकों ने 12 अक्तूबर को भारतीय क्षेत्र में इस जहाज को रोका गया और जहाज पर सवार 35 लोगों के खिलाफ शस्त्र कानून और आवश्यक वस्तु कानून के तहत मामला दर्ज किया गया क्योंकि उन्होंने स्थानीय जहाजरानी एजेंटों की मदद से 1500 लीटर डीजल अवैध रुप से खरीदा था.

सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों की एक टीम को चालक दल के सदस्यों के स्वास्थ्य की जांच करने के लिए बुलाया गया. तूतीकोरीन जिला पुलिस अधीक्षक एस दुरई और क्यू शाखा के पुलिस अधीक्षक के भवानीश्वरी गिरफ्तारी की प्रक्रियाओं की निगरानी कर रहे हैं. चालक दल के सदस्यों में भारत के आठ और यूक्रेन के दो नागरिक हैं.

Tags: , ,