चीन: गोदाम में विस्फोट, 44 की मौत

Thursday, August 13, 2015

A A

आग

बीजिंग | समाचार डेस्क: चीन के तिआनजिन शहर में एक गोदाम में हुए दो विस्फोटों में 44 लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, बुधवार रात हुए हादसे में जिन लोगों की जान गई है, उनमें 12 दमकलकर्मी भी शामिल हैं. दुर्घटना में 520 लोग घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. इनमें से 66 गंभीर रूप से घायल हैं. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग एवं प्रधानमंत्री ली केचियांग ने आग्रह किया कि तिआनजिन शहर में गोदाम में हुए दोहरे विस्फोट में घायल हुए लोगों की मदद के लिए अतिरिक्त प्रयास करें. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, राष्ट्रपति शी ने अधिकारियों को आदेश दिया कि घायलों को राहत और मदद पहुंचाने में कोई कसर न छोड़ें, दुर्घटना में लापता लोगों को ढूंढने और आग पर काबू पाने के लिए प्रयास जारी रखें.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रपट के अनुसार, जिआनजिन में रुईहाई गोदाम में बुधवार रात लगभग 11.20 बजे विस्फोट से आग लग गई. यहां खतरनाक एवं विस्फोटक सामान रखे जाते थे.

तैडा अस्पताल के प्रमुख लु युन ने बताया कि यहां 150 मरीजों को भर्ती किया गया है, जिनमें से ज्यदातर कांच और पत्थर के टुकड़ों से जख्मी हुए हैं.

स्थानीय लोगों ने बताया कि उन्होंने तेज धमाके के साथ गोदाम से आग की ऊंची लपटें और काला धुंआ उठते देखा. तेज धमाके से खिड़कियों के कांच टूट गए और आवाज कई किलोमीटर तक सुनी गई.

गोदाम में गुरुवार तड़के तीन बजे तक आग की लपटें देखी गईं और धमाकों की आवाज सुनी गई. तिआनजिन नगरपालिका प्रशासन के मुताबिक, लगभग 283 लोगों का अस्पताल में इलाज किया जा चुका है और मामूली रूप से घायल हुए लोगों को इलाज के बाद घर भेज दिया गया.

पुलिस ने तिआनजिन डोंगजियांग बंदरगाह रूई हे इंटरनेशनल लॉजिस्टिक्स कंपनी लिमिटेड के कार्यकारी अधिकारियों और गोदाम के मालिक को हिरासत में ले लिया है.

Tags: , ,